Move to Jagran APP

घंटों पानी में नहाती थी कजाकिस्तान की यह लड़की, अब है एक्वा योग की इंटरनेशनल ट्रेनर

बचपन में घंटों स्वीमिंग पूल में नहाना और पानी से खेलना। पहले तो पेरेंट्स ने मना किया, लेकिन लड़की की रजिस्ट्रेंस पॉवर देखकर वे दंग रह गए, क्योंकि वह कभी बीमार नहीं पड़ी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2016 06:32 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2016 06:36 AM (IST)
घंटों पानी में नहाती थी कजाकिस्तान की यह लड़की, अब है एक्वा योग की इंटरनेशनल ट्रेनर

ग्वालियर। बचपन में घंटों स्वीमिंग पूल में नहाना और पानी से खेलना। पहले तो पेरेंट्स ने मना किया, लेकिन लड़की की रजिस्ट्रेंस पॉवर देखकर वे दंग रह गए, क्योंकि वह कभी बीमार नहीं पड़ी। यही नहीं लड़की ने भी अपने इस टेलेंट को पहचान लिया और एक्वा योग की इंटरनेशनल ट्रेनर बन गई। यह लड़की है कजाकिस्तान की अनसतासिया ओसोकिना। अनसतासिया ग्वालियर के LNIPE में एक्वा योग की ट्रेनिंग देने आई हुई हैं।

loksabha election banner


23 साल की अनसतासिया बताती हैं कि पानी में केवल स्वीमिंग नहीं होती, बल्कि इसमें एक्सरसाइज करके फिट रखा जा सकता है।अनसतासिया अपने अनुभव के बारे में बताती हैं कि वे स्वीमिंग करती थीं, लेकिन फिर वे सभी एक्सरसाइज पानी में करने लगीं, जो फ्लोर पर होती थीं। एक्वा एक्सरसाइज से उनकी बॉडी की फिटनेस स्ट्रांग हो गई और फिर उन्होंने रूस से एक्वा फिटनेस की एडवांस ट्रेनिंग ली और कैरियर बनाया। अनसतासिया बताती हैं कि एक्वा एक्सरसाइज करने से छोटी-मोटी बीमारियां तो वैसे ही दूर हो जाती हैं और बॉडी की रजिस्टेंस पॉवर अच्छा हो जाता है। अनसतासिया कहती हैं कि ट्रेनिंग के लिए वे कई देशों में घूमती हैं, जिससे खानपान बदलता है, लेकिन वे बीमार नहीं पड़तीं।


पानी से ऐसे मिलती है फिटनेस
अनसतासिया ने बताया कि एक्वा योग में पूल में पानी केवल चेस्ट तक रहता है और इसमें डंबल्स, बेल्ट, रिंग को लेकर स्वीमिंग करते हुए एक्सरसाइज की जाती है। वे बताती हैं कि फ्लोर पर एक्सरसाइज करने से प्रेशर ज्यादा लगता है, लेकिन पानी में नहीं, क्योकि यहां पर ग्रेविटी कम हो जाती है। बॉडी पर प्रेशर कम पड़ता है, जिससे थकावट कम होती है। इसमें कैलोरी बर्न ज्यादा होती है और आर्थाराइटिस से लेकर दूसरी बीमारियां नहीं होतीं। एक्वा योग से बॉडी स्ट्रांग बनती है। अब जिस पानी से उनके पेरेंट्स दूर रहने के लिए कहते थे, वे ही एक्वा एक्सरसाइज करके फिट रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.