Move to Jagran APP

कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को तैयार

By Edited By: Published: Wed, 21 Nov 2012 12:03 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2012 12:02 AM (IST)
कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने को तैयार

ग्वालियर। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि यदि सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आता है तो पार्टी इसका सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सिंघवी ने दावा किया कि सरकार के पास पर्या संख्या बल है। ममता बनर्जी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि वे लड़ने पर उतारू हैं तो हम भी दो-दो हाथ करने को तैयार हैं। हमने भी रणनीति बना ली है।

loksabha election banner

पेशे से वकील सिंघवी ने हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ परिसर स्थित असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल चेंबर में संवाददाताओं से चर्चा की। वे यहां एक केस में पैरवी करने के लिए आए थे। इस दौरान उनके साथ असिस्टेंट सॉलिसिटर जनरल अंकुर मोदी और पूर्व विदिशा सांसद प्रताप भानू शर्मा भी मौजूद थे।

उन्होंने विपक्ष द्वारा सदन के बहिष्कार पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वे [भाजपा] सरकार की नीतियों का पुरजोर विरोध करें, लेकिन सदन [संसद] को अवरुद्ध न करें। सदन का बॉयकॉट करना ठीक नहीं हैं। ऐसी लड़ाई या विरोध का कोई फायदा नहीं जो व्यर्थ जाए। बेहतर होगा कि सदन चलने दें और सकारात्मक रूप से विरोध कर बहस में भाग लेते हुए बेहतर कानून पास कराएं।

सिंघवी ने नरेंद्र मोदी पर चुनाव प्रचार में प्रदेश के संसाधनों के दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि थ्रीडी तकनीक से प्रचार में प्रदेश के संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। खैर वे सत्तारूढ़ हैं इसलिए मामला ढका हुआ है। वे व्यक्तिगत रूप से ईमानदार हैं, लेकिन ये भी तो एक तरह से भ्रष्टाचार ही है। यदि गुजरात में कांग्रेस सत्ता में आई तो इसकी जांच कराई जाएगी। 2014 के आम चुनाव में मोदी बनाम राहुल की संभावनाओं को उन्होंने खारिज करते हुए कहा कि यह केवल स्वप्नलोक की कल्पनाएं हैं। फिलहाल तो गुजरात चुनाव के आंकड़े चौंकाने वाले होंगे।

अरविंद केजरीवाल को लेकर कांग्रेस पूरी तरह असमंजस में हैं। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि अभी से कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता कि केजरीवाल आमचुनाव पर क्या असर डालेंगे। उन्होंने कहा कि केजरीवाल 24 घंटे राजनेताओं पर लांछन लगाना बंद कर खुद राजनीति में आएं, तब उन्हें पता चलेगा कि कैसे होती है राजनीति।

बढ़ती महंगाई को लेकर सिंघवी ने कहा कि वर्तमान में कुछ हद तक महंगाई जरूरी है। परोक्ष रूप से टैक्स बढ़ाने से अच्छा है कि कम से कम न्यूनतम दर तक कीमतें बढ़ाकर महंगाई का सामना किया जाए।

एफडीआई को देश हित में बताते हुए उन्होंने कहा कि हमने कोई छुपकर वार नहीं किया है। सभी से चर्चा कर रिटेल में एफडीआई पर फैसला किया है। अब कांग्रेस इस पर अटल है। किसी भी सूरत में सरकार एफडीआई पर फैसला वापस नहीं लेगी।

सोशल मीडिया के बढ़ते दखल और दुरुपयोग के सवाल पर सिंघवी बचते नजर आए। उनको लेकर फेसबुक और यूट्यूब पर आ चुके कथित सेक्स वीडियो टेप की सत्यता के सवाल पर उन्होंने बचते हुए फिर कभी चर्चा करने को कहा। मुंबई में बंद को लेकर फेसबुक पर टिप्पणी करने वाली दो युवतियों को गिरफ्तार करने के मामले में कुछ कहने से बचते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री इस मामले में गंभीर हैं, वे जांच करा सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.