Move to Jagran APP

ग्वालियर में सेना में भर्ती होने आए युवकों ने मचाया उपद्रव

ग्वालियर [ब्यूरो]। सेना में भर्ती होने के लिए आए भिंड व मुरैना के युवकों ने मेला ग्राउंड व रेसकोर्स

By Edited By: Published: Thu, 13 Nov 2014 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Nov 2014 01:46 AM (IST)
ग्वालियर में सेना में भर्ती होने आए युवकों ने मचाया उपद्रव

ग्वालियर [ब्यूरो]। सेना में भर्ती होने के लिए आए भिंड व मुरैना के युवकों ने मेला ग्राउंड व रेसकोर्स रोड पर जमकर उपद्रव किया। बस कार, ट्रैक्टर-ट्रॉली पीसीआर वैन व एक दर्जन के लगभग बाइक्स सहित 30 के लगभग वाहनों में आग लगा दी। 100 के लगभग वाहनों के कांच फोड़ दिए। एटीएम में तोड़फोड़ की और लूटने का प्रयास किया। कई पुलिस अधिकारियों को घेरकर पीटा। आर्मी व पुलिस अधिकारियों ने भागते हुए हवा में गोलियां चलाकर जान बचाई। उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए अनगिनत अश्रु गैस के गोले छोड़े गए और जमकर लाठियां भांजी गई।

loksabha election banner

उपद्रवियों ने सीएसपी की जिप्सी को पलटकर आग लगा दी। 7 घंटे तक सड़क पर हिंसक भीड़ उपद्रव करती रही। इसमें 15 के लगभग पुलिस अधिकारी व जवान घायल हो गए। भर्ती स्थल पर मची भगदड़ में 7 युवक घायल हुए हैं। उपद्रवियों ने रेलवे स्टेशन पर भी जमकर हंगामा किया। भारी संख्या में पुलिस बल बुलाने पर हालात काबू में आए। उपद्रव का कारण भगदड़ में दो युवकों के मरने की अफवाह बनी, जिससे भीड़ हिंसा पर उतर आई।

सेना की भर्ती रैली के पहले दिन भिंड, मुरैना सहित 13 जिलों के युवाओं को ट्रेडमेन पदों की भर्ती के लिए बुलाया गया था। 10 हजार से अधिक युवकों के आने की संभावना पहले से थी। लेकिन अनुमान से करीब दोगुने यानी 20 हजार के लगभग प्रतिभागी आ गए। बुधवार तड़के 3 बजे से भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। 4 बजे के लगभग भर्ती स्थल पर माहौल गरमाना शुरू हो गया था। 4.15 बजे के लगभग भर्ती स्थल पर अव्यवस्थाओं के कारण भगदड़ मच गई।

2 युवकों की मौत की अफवाह से भड़का आक्रोश

सबसे पहले मुरैना के एक युवक ने भीड़ में बताया कि भर्ती कैंसिल हो गई है। इस खबर से अफरा-तफरी मचने से भगदड़ हो गई। इसमें 7 के लगभग युवक घायल हो गए। तभी किसी ने अफवाह फैला दी कि 2 युवकों की मौत हो गई। मौत की खबर फैलते ही आक्रोश भड़क उठा।

आर्मी के अधिकारियों ने हवा में गोली चलाकर बचाई जान

आर्मी के जवान व अधिकारी मौजूद पुलिस बल की मदद से युवकों की हिंसक होती भीड़ को काबू में करने के लिए हवा में गोलियां चलाते हुए भागे। जवानों ने भीड़ पर सीधे भी हथियार ताने, लेकिन युवकों ने इसकी परवाह नहीं की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.