कोरोना के कारण मध्य प्रदेश के स्कूलों में बंद आनलाइन पढ़ाई आज से फिर शुरू

बीते कुछ दिनों से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल लग रहे थे। स्कूलों में फिर भी बच्चों की उपस्थिति कम ही थी। स्कूल नहीं आने वाले छात्रों के लिए आनलाइन क्लास था। इसी के चलते अधिकतर बच्चें आनलाइन माध्यम से ही स्कूलों की कक्षाओं में शामिल हो रहे थे।

Priti JhaPublish: Mon, 17 Jan 2022 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 10:31 AM (IST)
कोरोना के कारण मध्य प्रदेश के स्कूलों में बंद आनलाइन पढ़ाई आज से फिर शुरू

इंदौर, जेएनएन । कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के साथ ही स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए स्कूल और कालेज में इस बार भी आनलाइन परीक्षा हो सकती है। केंद्र सरकार द्वारा किशोरों के टीकाकरण को मंजूरी के बाद से जरूर स्कूल व कालेजों में उपस्थिति बढ़ी थी। कोरोना की तीसरी लहर में लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफे के चलते प्रदेश सरकार ने पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के बंद रखने का फैसला लिया है। लेकिन आज सोमवार से सभी स्कूलों में आनलाइन क्लास शुरू हो जाएगी।

मालूम हो कि बीते कुछ दिनों से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल लग रहे थे। हालांकि स्कूलों में फिर भी बच्चों की उपस्थिति कम ही थी। स्कूल नहीं आने वाले छात्रों के लिए आनलाइन क्लास का विकल्प रखा गया था। इसी के चलते अधिकतर बच्चें आनलाइन माध्यम से ही स्कूलों की कक्षाओं में शामिल हो रहे थे। लेकिन सरकार के नए फैसले के बाद अब आज से सभी छात्र आनलाइन की पढ़ेंगे।

मालूम हो कि आज से हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें पूर्व की तरह प्रतिदिन एवं नियमित अध्ययन हेतु घर में ही लोगों का स्कूल जैसा वातावरण निर्मित कर शैक्षिक गतिविधिया संचालित की जाएंगी। जानकारी हो कि हमारा घर-हमारा विद्यालय कार्यक्रम में प्रारंभिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए 'रेडियो स्कूल' का प्रसारण सोमवार से शनिवार प्रातः 11 से दोपहर 12 बजे के मध्य प्रसारित होगा, जिसे आकाशवाणी और विविध भारती के प्रदेश स्थित सभी प्रसारण केन्द्र एक साथ रिले करेंगे।

मालूम हो कि इंटरनेट मीडिया और व्हाटसअप समूहों के माध्यम से भी शैक्षिक सामग्री प्रदाय की जाएगी। इसके साथ ही विद्यार्थी अपने घरों पर ही एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका पर भी कार्य करेंगे।  

आफलाइन परीक्षा के लिए भेजे प्रश्नपत्र

आफलाइन और ओपन बुक पद्धति से परीक्षा करवाने को लेकर असमंजस अभी बना हुआ है। इस मामले में उच्च न्यायालय में प्रस्तुत याचिका पर सोमवार को सुनवाई होनी है। इसके बाद ही परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट होने की आशा है, जबकि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की तैयारियां आफलाइन परीक्षा के अनुसार चल रही हैं। रविवार को विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले जिलों में बीबीएबीसीए के प्रश्नपत्र पहुंचा दिए गए हैं। संक्रमण के बीच होने वाली इस परीक्षा में कोविड-19 प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया जा रहा है। परीक्षा केंद्रों के लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है।

लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए छात्र संगठन, विद्यार्थी और उनके माता-पिता आफलाइन परीक्षा का विरोध करने में लगे हैं, लेकिन शासन ने आफलाइन परीक्षा करवाने के विश्वविद्यालय को निर्देश दे रखे हैं। प्रदेश में शेष विश्वविद्यालयों में भी इन दिनों आफलाइन परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। भारी विरोध के बीच न्यायालय में याचिका भी लग चुकी है। 

Edited By Priti Jha

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept