Move to Jagran APP

Mirchi Baba Arrested: मिर्ची बाबा का विवादों से पुराना नाता, दिग्विजय की जीत के लिए 5 किलो लाल मिर्च से किया था हवन

Mirchi Baba Arrested दुष्‍कर्म के आरोप में गिरफ्तार किए गए मिर्ची बाबा का विवादों से गहरा नाता है। साल 2019 में मिर्ची बाबा ने भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत सुनिश्चित करने के लिए पांच क्विंटल लाल मिर्च का हवन किया था।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 01:35 PM (IST)
Mirchi Baba Arrested: मिर्ची बाबा का विवादों से पुराना नाता, दिग्विजय की जीत के लिए 5 किलो लाल मिर्च से किया था हवन
Mirchi Baba Arrested: वैराग्यानंद गिरि महाराज उर्फ मिर्ची बाबा को दुष्‍कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

भोपाल, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Mirchi Baba Arrested: वैराग्यानंद गिरि महाराज उर्फ मिर्ची बाबा को दुष्‍कर्म के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। भोपाल पुलिस क्राइम ब्रांच ने एक महिला की शिकायत पर उसे ग्वालियर से गिरफ्तार किया है। यह पहली बार नहीं है जब मिर्ची बाबा का नाम किसी तरह के विवाद में आया हो।

prime article banner

वह अक्सर अपने बयानों और हरकतों को लेकर चर्चा में रहते हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले उन्होंने बढ़ती महंगाई का विरोध करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को लेकर कुछ आपत्तिजनक बातें कहीं थी। इसी तरह इस साल जनवरी में एक बार वे गौशाला में घास न मिलने और गोहत्या के विरोध में मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने निकले थे।

पुलिस ने रोका तो वह भोपाल के मीनल रेजीडेंसी स्थित अपने घर के बरामदे में भूख हड़ताल पर बैठ गया। तब कमलनाथ अपने आवास पहुंचे और अनशन समाप्त किया। प्रदेश कांग्रेस नेताओं के साथ मिर्ची बाबा की निकटता जगजाहिर है।

दिग्विजय की जीत के लिए किया गया था मिर्ची यज्ञ

उल्लेखनीय है कि मिर्ची बाबा साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान तब चर्चा में आए थे, जब उन्होंने भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की जीत सुनिश्चित करने के लिए पांच क्विंटल लाल मिर्च का हवन किया था।

मिर्ची बाबा ने भी तब घोषणा की थी कि अगर दिग्विजय सिंह चुनाव नहीं जीते तो वे जल समाधि लेंगे। चुनाव नतीजों के बाद जब भाजपा की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर (Pragya Thakur) ने तीन लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की तो मिर्ची बाबा की जल समाधि पर सवाल खड़े हो गए।

लेकिन फिर वह गायब हो गया। बाद में उन्होंने अपने वकील के माध्यम से भोपाल कलेक्टर से जल समाधि लेने की अनुमति मांगी थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

कमलनाथ के लिए की थी खास पूजा

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ( Kamalnath) के बेहतर स्वास्थ्य और सफलता के लिए कुछ महीने पहले मिर्ची बाबा द्वारा विशेष पूजा की गई थी। इस दौरान एक लाख फूलों से शिव पूजा और अभिषेक किया गया था।

मंच पर जगह नहीं मिली तो जमीन पर बैठ गए

हाल ही में प्रदेश में हुए नगरीय निकाय चुनाव के दौरान ग्वालियर में हुई कमलनाथ की बैठक में जगह की कमी के चलते मिर्ची बाबा मंच के सामने जमीन पर बैठ गए। जब नेताओं ने मिर्ची बाबा को जमीन पर बैठे देखा तो वे उतर गए और उन्हें मनाया। उसके बाद मिर्ची बाबा को मंच पर ले जाकर बिठाया गया।

यह भी पढ़ें -

Mirchi Baba Arrested: दुष्‍कर्म का आरोपित मिर्ची बाबा ग्‍वालियर से गिरफ्तार, होटल नारायणन के पास पुलिस ने दबोचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.