Move to Jagran APP

Jabalpur Railway Division: जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, इन आठ ट्रेनों में फिर शुरू हुई टिकट की सुविधा

Jabalpur Railway Division Newsजबलपुर रेल मंडल ने अपनी आठ ट्रेनों में आज से सामान्य टिकट की सुविधा शुरू कर दी है। दरअसल कोरोना काल में जबलपुर समेत देशभर की सभी ट्रेनों में जनरल टिकटिंग की सुविधा बंद कर दी गई थी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2022 12:47 PM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2022 01:02 PM (IST)
Indian Railway News: अब आप स्टेशन पहुंचते ही जनरल टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं।

जबलपुर, जेएनएन। ट्रेन के जनरल कोच में सफर कर रहे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आप स्टेशन पहुंचते ही जनरल टिकट लेकर ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं। जबलपुर रेल मंडल ने आज से अपनी आठ ट्रेनों में सामान्य टिकट की सुविधा शुरू कर दी है। रेलवे ने नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है। इससे पहले मार्च में सिर्फ तीन ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा शुरू की गई थी। जिन आठ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई है, उनमें एक अप्रैल से सामान्य डिब्बे में आरक्षण के साथ यात्रा करने वाले 200 से अधिक यात्रियों के टिकट रद कर दिए गए हैं। इन यात्रियों को रेलवे टिकट का पूरा रिफंड दिया जाएगा। दरअसल, कोरोना काल में जबलपुर समेत देशभर की सभी ट्रेनों में जनरल टिकटिंग की सुविधा बंद कर दी गई थी। इन डिब्बों में रिजर्वेशन लेकर यात्रियों को सफर करना पड़ता था। दो साल बाद ट्रेनों में फिर से यह सुविधा बहाल की जा रही है।

loksabha election banner

इन ट्रेनों में दी गई सुविधा

जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन ने बताया कि जबलपुर-निजामुद्दीन (श्रीधाम) ट्रेन नं. 12192 जिसमें महाकोशल एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12189, दयाोदय एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12181, शक्तिपुंज एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 11447, साप्ताहिक जबलपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12194 और रीवा-अंबेडकरनगर ट्रेन नंबर 11703 शामिल हैं। रीवा-बिलासपुर ट्रेन नं. 18248 एवं सतना-कटनी-जबलपुर होकर चलने वाली रीवा-राजकोट ट्रेन नं. 22938 गाड़ियों के जनरल कोच में अब जनरल टिकट से यात्रा कर सकेंगे। इनमें यात्रा करने के लिए यात्रियों को आज से सामान्य टिकट काउंटर पर टिकट मिल जाएगा।

1 अप्रैल से अन्य ट्रेनों में जनरल टिकट

मंडल से गुजरने वाली 27 ट्रेनों में सामान्य टिकट की सुविधा दी जानी है। मार्च में तीन ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई थी। इसके बाद आज से आठ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। वहीं, शेष 16 ट्रेनों में 1 से 24 मई तक सामान्य टिकट की सुविधा शुरू की जाएगी। इन ट्रेनों में अप्रैल माह में अधिकतर ने आरक्षण करा लिया है, जिसकी वजह से अप्रैल में इनमें यह सुविधा नहीं दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.