Move to Jagran APP

AIIMS भोपाल में आने वाले मरीजों के लिए अच्‍छी खबर, OPD पंजीकरण करना अब होगा आसान

AIIMS Bhopal अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल में इलाज करवाने वाले मरीजों के लिए अब ओपीडी पंजीकरण (OPD Registration) को अधिक सुविधाजनक बनाया जा रहा है। इसके लिए अब लंबी लाइनों में लगकर परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 12:56 PM (IST)
AIIMS भोपाल में आने वाले मरीजों के लिए अच्‍छी खबर, OPD पंजीकरण करना अब होगा आसान
मरीजों और उनके परिजनों को अब लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा।

भोपाल , जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( AIIMS) भोपाल में इलाज करवा रहे मरीजों और उनके परिजनों को अब लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। मरीजों की सुविधा के लिए अब ओपीडी के लिए पंजीकरण करवाने हेतु सभी विभागों के लिए अलग से जल्‍द ही काउंटर तैयार किए जाएंगे। कैंसर विभाग में एक काउंटर खोला जा चुका है।

loksabha election banner

एम्स अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अब ओपीडी पंजीकरणका विकेंद्रीकरण हो रहा है। जिसके अंतर्गत बड़े विभागों की ओपीडी में पंजीकरणके लिए अलग से काउंटर तैयार किए जाएंगे। एक बार टोकन मिलने के बाद मरीजों को दूसरा पंजीकरण कराने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा। जितने लोगों का पंजीकरण होगा उन सबका इलाज हो सकेगा। जबकि अभी तक इतना बुरा हाल था कि पंजीकरण करवाने वाले सभी लोगों का इलाज भी नहीं हो पाता था। बचे हुए लोगों को अगले दिन बुलाया जाता था।

रात में ही लाइनों में लेट जाते हैं लोग 

वर्तमान समय में अस्‍पताल में ओपीडी पंजयन के लिए 12 काउंटर बने हुए हैं। लेकिन मरीजों की संख्‍या काफी अधिक होने के कारण प्रत्‍येक काउंटर पर 50 से 609 लोग लाइनों में लगे रहत हैं। ऐसे में गंभीर रोगियों को भी समय पर इलाज नहीं मिल पाता है। इन 12 काउंटर का निर्माण आज से चार साल पहले किया गया था। उस समय यहां मरीजों की कुल संख्‍या 1000 से 1200 तक थी। जबकि कोरोना महामारी के बाद ये बढ़कर 2500 से 3000 तक पहुंच गई है। लेकिन पंजीकरण काउंटर की संख्‍या नहीं बढ़ायी गई है। पंजीकरण को लेकर इतनी मारामारी है कि लोग परेशान होकर रात में ही अस्‍पताल पहुंचकर अस्पताल से कॉलेज तक पहुंचने के लिए बनाए गए शेड के नीचे लाइनों में ही लेट जाते हैं और सुबह उसी क्रम में ओपीडी पंजीकरण के लिए लाइनों में लग जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.