ब्रेग्जिट पर काम करें बोरिस जॉनसन, इस वजह से मतदाताओं ने फिर जताया विश्वास

ब्रिटेन के चुनाव में इस बार फिर से वहां के वोटरों ने बोरिस जॉनसन पर अपना भरोसा जताया है। अब उनसे ब्रेग्जिट पर काम करने की उम्मीद है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 04:55 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 04:55 PM (IST)
ब्रेग्जिट पर काम करें बोरिस जॉनसन, इस वजह से मतदाताओं ने फिर जताया विश्वास
ब्रेग्जिट पर काम करें बोरिस जॉनसन, इस वजह से मतदाताओं ने फिर जताया विश्वास

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। इस बार ब्रिटेन का चुनाव फिर से कुछ बिंदुओं पर सिमटकर रह गया। इसी का नतीजा ये हुआ कि इस बार फिर ब्रिटेन में हुआ चुनाव ब्रेग्जिट चुनाव में बदल गया। यह ब्रिटेन में पिछले पांच वर्षों में हुआ तीसरा चुनाव था। यह संकट तब शुरू हुआ था, जब डेविड कैमरून प्रधानमंत्री थे। उन्होंने सोचा था कि जनमत संग्रह से इस संकट का हमेशा के लिए हल निकाला जा सकता है, लेकिन उसके बाद देश दो प्रधानमंत्रियों को जाते देख चुका है, और अब तीसरे प्रधानमंत्री को नया जानदेश मिला है।

लोग चाहते हैं कि 2016 में जो संकट शुरू हुआ था, बोरिस जॉनसन उसे हल कर दें। किंग्स कॉलेज, लंदन के प्रोफेसर हर्ष वी.पंत का कहना है कि बोरिस जॉनसन ने यहां रह रहे भारतीयों से भी तमाम वायदे किए हैं जिसकी वजह से उनको जीत हासिल हुई है, इसके अलावा कई अन्य मुद्दे भी है जिसकी वजह से उनको जीत हासिल हुई है अब देखना ये है कि बोरिस इन मतदाताओं की उम्मीदों पर कितना खरा उतर पाते हैं।

जॉनसन का ब्रेग्जिट पर था जोर 

जॉनसन का पूरा जोर ब्रेग्जिट पर था, लेकिन उनकी विश्वसनीयता का सवाल हमेशा बना रहा। उन्हें एक ऐसे चतुर नेता के रूप में देखा जाता है, जो अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए रिश्ते बनाता है और बिगाड़ भी लेता है। दूसरी ओर, जेरेमी कॉर्बिन की ब्रेग्जिट पर कोई स्पष्ट सोच नहीं थी। वह तात्कालिक जरूरतों के हिसाब से अपना पक्ष बदलते रहते थे। जो लोग यूरोपीय संघ के साथ रहना चाहते हैं और जो नहीं रहना चाहते, दोनों ने ही जेरेमी कॉर्बिन को नुकसान पहुंचाया।

ब्रेग्जिट की प्रक्रिया होगी तेज 

ऐसा माना जा रहा है कि अब बोरिस के जीतने के बाद ब्रेग्जिट की प्रक्रिया तेज हो जाएगी, लेकिन कुछ मुश्किल सवाल भी सिर उठाएंगे। स्कॉटिश नेशनल पार्टी की नेता और स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जेअन ने कह दिया है कि स्कॉटलैंड का संदेश स्पष्ट है। स्कॉटलैंड बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव सरकार को नहीं चाहता, प्रधानमंत्री को यह जनादेश नहीं है कि वह स्कॉटलैंड को यूरोपीय संघ से बाहर ले आएं।

यह पार्टी एक स्वतंत्र जनमत-संग्रह के पक्ष में दिखती है। ब्रिटिश जनता भले चाहती हो कि ब्रेग्जिट संकट जल्दी टल जाए, लेकिन ब्रिटेन का राजनीतिक भविष्य अभी संघर्ष का विषय है। बोरिस जॉनसन ने भले ही बड़ी जीत हासिल कर ली हो, लेकिन उनकी चुनौतियों का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है। 

जॉनसन को मतदाताओं ने एक मौका और दिया 

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ की भूमिका वाले सतत ड्रामे से थके ब्रिटिश मतदाताओं ने बोरिस जॉनसन को एक और मौका दे दिया, ताकि वह ब्रेग्जिट पर काम कर सकें। इस बार कंजर्वेटिव को मजबूत जनादेश मिला है। ब्रेग्जिट ने एक तरह से ब्रिटेन का नया राजनीतिक नक्शा खींच डाला है। इस वजह से ही कुछ लोगों ने कुछ महीने पहले यह कल्पना की थी और यह आशा भी कि तीन साल से जारी संकट को किनारे रखकर बेहतर भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

थेरेसा ने भी कराया था चुनाव मगर नहीं मिला जनादेश 

जॉनसन से पहले प्रधानमंत्री रहीं थेरेसा मे ने भी 2017 में चुनाव कराया, ताकि उन्हें व्यापक जनादेश मिल जाए, लेकिन बढ़ने की बजाय उनकी सीटें घट गईं। नतीजा यह हुआ कि उन्हें डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी का समर्थन लेना पड़ा ताकि उनकी अल्पमत सरकार चल सके। जब थेरेसा के ब्रेग्जिट वापसी समझौते को ब्रिटिश संसद ने तीसरी बार खारिज कर दिया, तब उन्हें इस्तीफा देना पड़ा और जॉनसन ने कार्यभार संभाला। 

अगले महीने यूरोपीय संघ से बाहर होगा ब्रिटेन 

जॉनसन ने जीत के तुरंत बाद घोषणा की है कि यह जनादेश ब्रेग्जिट के लिए है और ब्रिटेन अगले महीने यूरोपीय संघ से बाहर आ जाएगा। जॉनसन आश्वस्त थे कि वह 31 अक्तूबर, 2019 तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर ले आएंगे। हालांकि इस कोशिश में उन्हें जब संसद का साथ नहीं मिला, तब आम चुनाव की जरूरत पड़ी। अब यह कंजर्वेटिव के लिए बहुत खुशी की बात है कि पार्टी को हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत हासिल हो गया है।

इस बार हारे, अगली बार नेतृत्व बदलेगी लेबर पार्टी 

लेबर पार्टी के लिए साल 2019 का चुनाव आपदा की तरह रहा। पार्टी ने अपने मजबूत चुनावी क्षेत्रों में भी सबसे खराब प्रदर्शन किया है। इस वजह से अब पार्टी ने फैसला कर लिया है कि वह अगला चुनाव जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व में नहीं लड़ेगी। लिबरल डेमोक्रेट्स को सर्वाधिक नुकसान हुआ है, उनकी नेता जो स्विनसन खुद चुनाव हार गई हैं। उधर स्कॉटिश नेशनल पार्टी को स्कॉटलैंड में अप्रत्याशित जीत हासिल हुई है।

दो के बीच थी प्रधानमंत्री पद की टक्कर 

प्रधानमंत्री की दौड़ में दो का नाम ही मुख्य रुप से चल रहा था, इनमें एक थे लेबर पार्टी के जेरेमी कॉर्बिन और दूसरे कजर्वेटिव पार्टी के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन। दोनों के साथ अपनी-अपनी समस्याएं हैं। इन दोनों पर चर्चा करते हुए एक ब्रिटिश टिप्पणीकार ने दोनों नेताओं के लिए अलग-अलग चीजें कहीं। एक को ‘अधिनायकवादी' (Authoritarian)और दूसरे को ‘झूठा' (The liars) बताया। इसी के साथ कहा कि अब इन दोनों के बीच ही चुनाव करना है।  

chat bot
आपका साथी