Study Report: शाकाहारी बच्चों में कम हो सकता है विटामिन डी का स्तर

विटामिन डी हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में भी मदद करता है लेकिन जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पौष्टिक खाद्य पदार्थ लेते रहना चाहिए।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:48 PM (IST)
Study Report: शाकाहारी बच्चों में कम हो सकता है विटामिन डी का स्तर
हेलसिंकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता के अध्ययन में सामने आई बात।

लंदन, आइएएनएस। एक नए अध्ययन के मुताबिक यदि आपका बच्चा पूरी तरह से शाकाहारी है, तो उसमें विटामिन डी का स्तर कम हो सकता है। अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि पूरी तरह से शाकाहारी भोजन करने वाले बच्चों में विटामिन डी का स्तर नियमित विटामिन डी सप्लीमेंट देने के बावजूद भी कम बना रहता है। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि ऐसे बच्चों में विटामिन ए की भी कमी पाई गई।

शाकाहारी बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है विटामिन डी, ए और प्रोटीन

हेलसिंकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता टोपी होविनेन ने कहा, 'हमारे परिणाम संकेत देते हैं कि बच्चों की सेहत पर आहार के प्रभाव को वयस्कों पर किए गए अध्ययन से नहीं समझा जा सकता है। शाकाहारी बच्चों को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है कि उन्हें विटामिन डी के साथ विटामिन ए और प्रोटीन वाली खाने की सामग्री अवश्य दी जाए।'

शाकाहार की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है: हेलसिंकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता 

गौरतलब है कि युवाओं के बीच शाकाहार की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। इसके पीछे कई कारण (पारिस्थितिक, नैतिक और स्वास्थ्य संबंधी) हो सकते हैं। जर्नल ईएमबीओ मॉलिक्यूलर मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि विटामिन के स्तर को बनाए रखने के लिए हमें अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों को भी समय-समय पर लेते रहना चाहिए।

शोधकर्ताओं ने कहा- विटामिन डी कई रोगों से निजात दिलाता है

शोधकर्ताओं ने कहा कि विटामिन डी हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में भी मदद करता है, लेकिन जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि लगातार इसके लक्षणों पर नजर बनाए रखें ताकि इसकी कमी को पहचाना जा सके।

chat bot
आपका साथी