VIDEO: ब्रिटेन में खाली हुए पेट्रोल पंप, आपूर्ति संकट से निपटने को सेना होगी तैनात, जानें- क्या है पूरा मामला

ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी के कारण ईंधन के परिवहन में काफी समस्या पैद हो गई है। ड्राइवरों की कमी के कारण ईंधन रिफाइनरी से निकलकर पेट्रोल पंपों तक नहीं पहुंच पा रहा है। इस कमी का कारण कोरोना महामारी तो है ही पर ब्रेग्जिट भी है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 09:15 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 09:15 AM (IST)
VIDEO: ब्रिटेन में खाली हुए पेट्रोल पंप, आपूर्ति संकट से निपटने को सेना होगी तैनात, जानें- क्या है पूरा मामला
ब्रिटेन में खाली हुए पेट्रोल पंप, आपूर्ति संकट से निपटने को सेना होगी तैनात, जानें- क्या है पूरा मामला

लंदन, एजेंसी। ईंधन आपूर्ति संकट को कम करने में मदद के लिए ब्रिटिश सैनिकों को कुछ दिनों के भीतर तैनात किए जाने की उम्मीद है। वहीं, सरकार ने बुधवार को कहा कि खुदरा और आतिथ्य क्षेत्रों द्वारा ब्रेक्सिट के बाद खाली हुए रिक्त पदों पर विदेशी श्रमिकों को जगह देने की अनुमति दे दी गई है। बता दें कि सप्ताह भर से चल रहे पेट्रोल संकट ने दहशत पैदा कर दी है और फोरकोर्ट में हिंसा तक देखी गई। एक साल के भी ऊपर लाकडाउन में रहे ब्रिटेन में ईंधन की भारी कमी से हाहाकार मचा है। देश के ज्यादातर पेट्रोल पंप खाली पड़े हैं और जहां पेट्रोल है भी वहां लंबी कतारें लगी हुए हैं। जनता अपने काम पर नहीं जा पा रही है।

वहीं, आलोचकों ने इस समस्या के पीछ ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने, कोरोना वायरस महामारी और देश छोड़ने वाले हजारों विदेशी ड्राइवरों का बाहर जाना बताया। व्यापार सचिव क्वासी क्वार्टेंग ने स्काई न्यूज को बताया कि सैनिक अगले कुछ दिनों में फोरकोर्ट में ईंधन की आपूर्ति कर सकते हैं, जिससे लंबी कतारें लगना बंद हो सकती है और फिलिंग स्टेशन सही से काम करने लगेंगे।

VIDEO: Fuel pumps run dry in UK as govt blames panic buying.

Desperate motorists queue up at fuel pumps across Britain, draining tanks, fraying tempers and prompting calls for the government to use emergency powers to give priority access to healthcare and other key workers pic.twitter.com/2Sw9OETr27

— AFP News Agency (@AFP) September 30, 2021

ब्रिटेन में पेट्रोल संकट के पीछे एक बड़ा कारण ट्रक ड्राइवरों का न होना भी है। इससे आपूर्ति में दिक्कत आ रही है और इसी कारण सरकार सेना बुला रही है। ट्रक ड्राइवरों की भारी कमी के कारण ईंधन के परिवहन में काफी समस्या पैद हो गई है। बात सारी यह है कि ड्राइवरों की कमी के कारण ईंधन रिफाइनरी से निकलकर पेट्रोल पंपों तक नहीं पहुंच पा रहा है। इस कमी का कारण कोरोना महामारी तो है ही, लेकिन इस समस्या की जड़ कहीं न कहीं ब्रेग्जिट यानी ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने से भी जुड़ी है। बता दें कि ब्रेग्जिट के बाद बड़ी संख्या में विदेशी ड्राइवरों ने ब्रिटेन छोड़ दिया था। इसके बाद से ही वहां ड्राइवरों की कमी देखी जाने लगी थी। इसके अलावा सरकार का कहना है कि ऐसी सब पेनिक के कारण हो रहा है। कहा गया कि चालकों की कमी के कारण लोग डरकर ज्यादा पेट्रोल इकट्ठा कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी