जी-7 एक साथ दिखे अमेरिकी राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर, ट्विटर पर फोटो की शेयर

ब्रिटेन में विश्व से सबसे संपन्न देशों का सम्मेलन जारी है। शनिवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने मुलाकात की। चांसलर मर्केल के प्रवक्ता ने ट्विटर पर एक फोटो साझा की थी।

Arun Kumar SinghSat, 12 Jun 2021 10:53 PM (IST)
अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने मुलाकात की

बर्लिन, एपी। ब्रिटेन में विश्व से सबसे संपन्न देशों का सम्मेलन जारी है। शनिवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन अमेरिकी के राष्ट्रपति जो बाइडन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने मुलाकात की। चांसलर मर्केल के प्रवक्ता ने ट्विटर पर एक फोटो साझा की थी। जिसमें दोनों नेता एक साथ बैठे दिख रहे हैं। साथ ही फोटो के कैप्शन में विवरण के तौर पर बताया गया था कि, जी-7 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन दोपहर के वक्त चांसलर मर्केल ने अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन से बैठकों के बीच बातचीत की।

हालांकि, चांसलर के प्रवक्ता स्टीफन सीबर्ट ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं साझा की, कि दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई। ऐसी खबर है की मर्केल इस साल के अंत में अपना पद छोड़ रही हैं। लेकिन उससे पहले वो अगले महीने वाशिंगटन जा रही हैं। वहां वो बाइडन से मुलाकात करेंगी। अमेरिका के राष्ट्रपति ने उन्हें इस हफ्ते की शुरुआत में व्हाइट हाउस आने के लिए आमंत्रित किया था।

दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में समुद्र के किनारे बने कार्बिस बे रिजॉर्ट में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा के नेताओं की मेजबानी कर रहे हैं। जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन की तो यह पहली विदेश यात्रा है। अब ये नेता पिछला भूलकर भविष्य के लिए बेहतर करने के फॉर्मूले पर कार्य करने के लिए एकत्रित हुए हैं।

सबका सुरक्षित होना जरूरी

जॉनसन के अनुसार अब समय छोटे फायदों से परे हटकर सोचने का है। यह समय दुनिया के सबसे बड़े और तकनीक संपन्न लोकतांत्रिक देशों को ज्यादा जिम्मेदारी से कार्य करने का है। हमें कोविड महामारी से बचाव के लिए दुनिया के टीकाकरण की जिम्मेदारी उठानी चाहिए क्योंकि दुनिया में जब तक सब सुरक्षित नहीं हो जाते, तब तक दुनिया में कोई सुरक्षित नहीं है। अगर एक भी व्यक्ति बिना वैक्सीन वाला है, तो महामारी फिर से लौटकर आ सकती है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.