टीकाकरण को लेकर ब्रिटेन की सकारात्मक पहल, जल्द शुरू हो सकता है 16 और 17 साल के किशोरों का टीकाकरण

ब्रिटेन बहुत जल्द 16-17 साल के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के मुताबिक यूके 16 और 17 वर्ष के स्वस्थ किशोरों को जल्द से जल्द कोविड-19 टीके की पेशकश शुरू करने के लिए तैयार है।

Amit KumarWed, 04 Aug 2021 10:52 PM (IST)
UK to offer COVID-19 vaccine shots to adolescents aged 16, 17

लंदन, एजेंसियां: ब्रिटेन बहुत जल्द 16-17 साल के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के मुताबिक, यूके 16 और 17 वर्ष के स्वस्थ किशोरों को जल्द से जल्द कोविड-19 टीके की पेशकश शुरू करने के लिए तैयार है, सिर्फ राष्ट्रीय वैक्सीन विशेषज्ञों के तरफ से अनुमति का इंतजार किया जा रहा है।

किशोरों को फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन

वहीं, ब्रिटेन की टीकाकरण और प्रतिरक्षा संयुक्त समिति (जेसीवीआई) ने एक प्रस्ताव रखते हुए कहा है कि 16 और 17 साल के स्वस्थ किशोरों को फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन का पहला शॉट दिए जाने के बारे में विचार किया जाना चाहिए। किशोरों के टीकाकरण को लेकर जाविद ने अपने एक बयान में कहा है कि, जेसीवीआई द्वारा रखे गए प्रस्ताव के बाद और अधिक युवाओं के टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है। अब 16 और 17 साल के किशोर टीकाकरण का लाभ ले सकते हैं। मैंने विशेषज्ञों की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए, एनएचएस से पात्र लोगों का टीकाकरण करने के लिए तैयारी करने के लिए कहा है। इस बीच जाविद ने साफ कर दिया है कि, जेसीवीआई 16 साल से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण की अनुमति नहीं देता है।

टीकाकरण के कई लाभ

जेसीवीआई के अध्यक्ष वेई शेन लिम ने बुधवार दोपहर एक प्रेस वार्ता में बताया कि, यूके में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने टीकाकरण से उत्पन्न जोखिमों का विस्तृत विश्लेषण कर यह बताया है कि, टीकाकरण के लाभ संभावित नुकसान से कहीं अधिक हैं। गौरतलब है कि, जुलाई के महीने में यूके ने 12 साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के टीकाकरण को मंजूरी दी थी, लेकिन ये उस स्थिति में ही संभव है जब उनके स्वास्थ्य के प्रति कोई गंभीर खतरा हो या फिर वो किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ रहते हो।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.