ब्रिटेन ने भारत को नहीं दी अतिरिक्त उड़ानों की इजाजत, उड़ानों में 30 प्रतिशत कटौती करेगा ऑस्ट्रेलिया

ब्रिटेन हीथ्रो हवाई अड्डे ने भारत को आठ अतिरिक्त उड़ानों के संचालन की इजाजत देने से इन्कार कर दिया है।

ब्रिटेन के सबसे बड़े और व्यस्त हवाई अड्डे हीथ्रो ने भारत को आठ अतिरिक्त उड़ानों के संचालन की इजाजत देने से इन्कार कर दिया है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए देश में शुक्रवार से रेड लिस्ट यात्रा प्रतिबंध लागू हो रहा है।

Krishna Bihari SinghThu, 22 Apr 2021 07:46 PM (IST)

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन के सबसे बड़े और व्यस्त हवाई अड्डे हीथ्रो ने भारत को आठ अतिरिक्त उड़ानों के संचालन की इजाजत देने से इन्कार कर दिया है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए देश में शुक्रवार से रेड लिस्ट यात्रा प्रतिबंध लागू हो रहा है। हवाई अड्डे ने कहा कि अतिरिक्त उड़ानों की इजाजत इसलिए नहीं दी गई, ताकि पासपोर्ट नियंत्रण कक्ष पर अतिरिक्त बोझ न पड़े और लंबी-लंबी लाइनें न लगे।

इसी सप्ताह की शुरुआत में हाउस आफ कामंस में भारत को रेड लिस्ट में शामिल करने का एलान किया गया था। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के 103 मामले सामने आए हैं। यह ऐसा वैरिएंट है, जिसका पता सबसे पहले भारत में चला था। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकाक ने बताया कि यह फैसला आंकड़ों का अध्ययन करने के लिए लिया गया है। इसके तहत कोई ऐसा व्यक्ति जो ब्रिटेन का नागरिक नहीं है और पिछले 10 दिनों से भारत में रह रहा है तो उसे यहां आने की इजाजत नहीं होगी।

इस बीच, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मौरिसन ने गुरुवार को भारत और कोरोना के जोखिम वाले अन्य देशों से आने वाले विमानों की उड़ान में 30 प्रतिशत कटौती का एलान किया। भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए आस्ट्रेलिया ने यह फैसला किया है। कैनबरा में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मौरिसन ने कहा कि हम इस बात पर सहमत हैं कि खासकर उत्तरी इलाके में चार्डर्ट सेवाओं में कटौती की जाए।

एबीसी न्यूज के अनुसार, सिडनी के लिए सरकार की ओर से संचालित और निजी दोनों तरह की विमान सेवाओं पर उड़ान में कटौती का यह नियम लागू होगा। दूसरी तरफ सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वह भारत की यात्रा करने वाले लंबी अवधि वीजा धारकों और कम समय के लिए आने वाले यात्रियों को अपने यहां प्रवेश करने नहीं देगा। इसने कहा कि वह प्रवासी श्रमिकों में वायरस के संक्रमण की जांच कर रहा है और अब तक 1,100 से अधिक लोगों को क्वारंटाइन कर चुका है। 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.