ब्रिटेन: टीका लगवाने पर स्वास्थ्य मंत्री का जोर, कहा- कोरोना वायरस व वैक्सीनेशन के बीच हो रही रेस

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना संक्रमण से सावधान रहने की चेतावनी देते हुए कहा कि मौजूदा सभी वैक्सीन संक्रमण पर काबू पाने में पूरी तरह से सक्षम है लेकिन जहां वैक्सीनेशन नहीं है वहां इसका प्रकोप अधिक होगा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 03:46 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 03:46 PM (IST)
ब्रिटेन: टीका लगवाने पर स्वास्थ्य मंत्री का जोर, कहा- कोरोना वायरस व वैक्सीनेशन के बीच हो रही रेस
वैक्सीन न लेने वालों में आग की तरह फैलेगा कोरोना का घातक वैरिएंट

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने वैक्सीन की खुराक न लेने वालों को सतर्क किया है और चेतावनी दी है कि अब ऐसे ही लोगों को कोरोना का नया वैरिएंट अपना शिकार बनाएगा जो अब तक टीकाकरण से दूर हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'कोरोना वायरस और कोरोना वैक्सीनेशन के बीच रेस चल रही है और नए वैरिएंट से वायरस को ज्यादा पैर मिल गए हैं और इसकी क्षमता बढ़ गई है लेकिन वैक्सीन इसपर असरदार साबित हो रहा है।'

अब संक्रमण के शिकार वैक्सीन न लेने वाले

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत में पहली बार पाए गए घातक कोरोना वायरस का वैरिएंट उन लोगों में 'जंगल की आग' की तरह फैल सकता है जिनको अब तक वैक्सीन नहीं लगी है।  शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, ब्रिटेन के बोल्टन और ब्लैकबर्न में इस स्ट्रेन से संक्रमण के मामले हैं।  हैनकॉक ने आग्रह किया कि जो लोग वैक्सीन लगवाने की आयु सीमा में आते हैं और उन्होंने अभी तक इसके लिए बुकिंग नहीं की है, तो उन्हें तत्काल कोरोना से बचाव का टीका लगवा लेना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस और वैक्सीनेशन के बीच रेस चल रही है जिसमें वायरस को अतिरिक्त पैर लगे हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन पर पूरा भरोसा जताया कि यह कोरोना संक्रमण पर काबू पाने में पूरी तरह से सफल रहेगी।

वैक्सीन के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी

उन्होंने कहा कि वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा बेहतरीन है लेकिन केवल वैक्सीन ही काफी नहीं है। कोरोना के प्रोटोकाल का भी पालन बेहद जरूरी है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने कहा कि बी1617.2 वैरिएंट के मरीज ब्रिटेन में 520 मामलों से बढ़कर 1313 हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में चार महीने का संपूर्ण लॉकडाउन था और अब वहां धीरे-धीरे गतिविधियां शुरू हो रहीं हैं। यहां आज से थोड़ी और ढील दी गई है। लोगों को घर में 6 लोगों के साथ गैदरिंग की इजाजत मिल गई और बाहर 30 लोगों के साथ पार्टी की जा सकती है। आज से होटल, होस्टल व पबों को दोबारा खोल दिया गया। 

chat bot
आपका साथी