ब्रिटेन में फ‍िटनेस पर जोर, सरकार ने साइक्लिंग और पैदल चलने को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय मदद का एलान किया

कोरोना की करारी मार झेल चुके ब्रिटेन ने अब लोगों की फ‍िटनेस के लिए सायक्लिंग पर जोर दिया है। ब्रिटिश हुकूमत ने देश भर में साइकिल चलाने और पैदल चलने को बढ़ावा देने के लिए 33.8 करोड़ पाउंड (472 मिलियन डॉलर) के पैकेज की शुरुआत की है।

Krishna Bihari SinghSat, 31 Jul 2021 05:53 PM (IST)
कोरोना की करारी मार झेल चुके ब्रिटेन ने अब लोगों की फ‍िटनेस के लिए सायक्लिंग पर जोर दिया है।

लंदन, एजेंसियां। कोरोना की करारी मार झेल चुके ब्रिटेन ने अब लोगों की फ‍िटनेस के लिए सायक्लिंग पर जोर दिया है। ब्रिटिश हुकूमत ने देश भर में साइकिल चलाने और पैदल चलने को बढ़ावा देने के लिए 33.8 करोड़ पाउंड (472 मिलियन डॉलर) के पैकेज का एलान किया है। परिवहन मंत्री ग्रांट शाप्स ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस फंडिंग से सैकड़ों मील नई उच्च गुणवत्ता वाली साइकिल लेन के निर्माण में मदद मिलेगी।

समाचार एजेंसी आइएएनएस सिन्‍हुआ की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि इस फंड से पैदल चलने को प्रोत्साहित करने के लिए नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में मदद मिलेगी। दरअसल कोरोना संकट ने दुनियाभर में बड़े बदलाव लाए हैं। ब्रिटेन में पिछले 20 वर्षों की तुलना में साइकिलों के चालन में वृद्धि देखी गई है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की सड़कों पर साइकिलों की संख्या 45.7 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

शुक्रवार को प्रकाशित समर ऑफ साइक्लिंग और वॉकिंग डॉक्यूमेंट में इन्फ्रास्ट्रक्चर अपग्रेड, द हाइवे कोड में बदलाव भी शामिल है। परिवहन विभाग ने कहा कि जैसा कि ब्रिटेन इस वर्ष के अंत में 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है... इन पहलों से साल 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए सरकार के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। 

मौजूदा वक्‍त में ब्रिटिश सड़कों पर साइकिलों की संख्या पांच अरब हो गई है। ग्रांट शाप्स ने कहा कि हममें से लाखों लोगों ने पिछले एक साल में पाया है कि कैसे साइकिल चलाना और पैदल चलना फिट रहने के लिए जरूरी है। ये सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने और पर्यावरण के लिए अपना योगदान देने के बेहतरीन तरीके हैं। हम सभी के लिए यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाए रखने के लिए दृढ़ हैं।

परिवहन मंत्री ने कहा कि महामारी के बाद जब हम पर्यावरण हितैषी कदम उठा रहे हैं तो सभी के लिए इस ट्रेंड (साइकिल और पैदल चलने) को बनाए रखना बेहद महत्‍वपूर्ण है। 33.8 करोड़ पाउंड का यह पैकेज सरकार के उस कदम की शुरुआत है जिसमें उसने लोगों को परिवहन के पर्यावरण हितैषी साधनों के इस्‍तेमाल को प्रोत्साहित करने की बात कही है ताकि सभी को स्वच्छ हवा और हरे-भरे शहर उपलब्‍ध हों...

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.