ब्रिटेन में टीकाकरण के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए शॉपिंग वॉउचर और पिजा डिस्काउंट की पेशकश

ब्रिटिश सरकार युवाओं को कोविड-19 वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वॉउचर फॉर वैक्सीन योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि इस योजना में शॉपिंग वॉउचर से लेकर पिजा डिस्काउंट और उबर यात्रा पर रियायत देने तक की पेशकश शामिल है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 12:10 AM (IST)
ब्रिटेन में टीकाकरण के प्रति प्रोत्‍साहित करने के लिए शॉपिंग वॉउचर और पिजा डिस्काउंट की पेशकश
ब्रिटेन की सरकार लोगों को टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक योजनाएं लाने पर काम कर रही है।

लंदन, पीटीआइ। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की सरकार भी लोगों को टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक योजनाएं लाने पर काम कर रही है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश सरकार युवाओं को कोविड-19 वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 'वॉउचर फॉर वैक्सीन' योजना बना रही है। बताया जा रहा है कि इस योजना में शॉपिंग वॉउचर से लेकर पिजा डिस्काउंट और उबर यात्रा पर रियायत देने तक की पेशकश शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार समर्थित योजना के तहत कई यात्रा और फूड डिलिवरी एप लोगों को रियायती दर पर भोजन परोसने, यात्रा कराने की पेशकश कर रहे हैं। इनमें टीकाकरण केंद्र तक नि:शुल्‍क पहुंचाने और पहले ही टीका लगवा चुके लोगों को सस्ता भोजन उपलब्‍ध कराने तक की पेशकश शामिल है। बताया जाता है कि उबर, बोल्ट, डिलिवरु और पिजा पिलग्रिम्स ऐसे चुनिंदा ब्रांड है जो सरकार की योजना का हिस्सा हैं।

डिलीवरू की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह लोगों को टीकाकरण कराने में मदद के लिए जोरदार कदम है। पिजा पिलग्रिम्स के संस्थापक थॉम इलियट ने कहा है कि टीका लगवाना पिजा खाने जितना ही आसान है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई है कि उनकी टीम ग्राहकों को टीके की पहली और दूसरी डोज लेने में मददगार साबित होगी। बता दें कि ब्रिटेन में 88.5 फीसद वयस्कों को कोविड रोधी वैक्‍सीन की पहली डोज और 72.1 प्रतिशत वयस्कों को दोनों डोज लग चुकी हैं।

उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में न्‍यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लेसिओ ने एलान किया था कि जो भी नागरिक न्यूयार्क के वैक्सीन सेंटर में पहली खुराक लगवाएंगे उन्हें 100 डालर (करीब 7426 रुपये) दिए जाएंगे। बाइडन प्रशासन का पूरा जोर भी अब वैक्सीन लगाने पर है। वहीं कई मुल्‍कों में बच्‍चों के टीकाकरण को लेकर भी कदम उठाए जा रहे हैं। कंबोडिया ने रविवार को 12 से 17 साल की उम्र के किशोरों के लिए एक डोज वाले कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया। 

chat bot
आपका साथी