Covid-19 से बचाव में असरदार है तीन लेयर वाला मास्क, रिसर्च का दावा

Covid-19 से बचाव में असरदार है तीन लेयर वाला मास्क, रिसर्च का दावा

कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए मास्क पर किए गए रिसर्च में दावा किया गया है कि तीन लेयर वाला मास्क कहीं अधिक असरदार है। चीन के वुहान से 2019 के अंत में निकले घातक कोरोना वायरस संक्रमण ने दो-तीन माह के भीतर महामारी का रूप ले लिया।

Monika MinalThu, 29 Apr 2021 02:42 PM (IST)

लंदन, आइएएनएस। कोविड-19 संक्रमण से फैली महामारी के लिए टेस्टिंग, उपचार और बचाव तक दुनिया में शोध तेजी से हो रहे हैं। इस क्रम में संक्रमण से बचाव के लिए मास्क को लेकर शोधकर्ताओं की एक टीम ने दावा किया है कि अच्छे फिटिंग वाले  तीन लेयर के मास्क कहीं अधिक संक्रमण को रोकने की क्षमता रखते हैं। ब्रिस्टल व सुरे की यूनिवर्सिटीज के रिसर्चर की इस टीम ने पता लगाया कि सामान्य हालात में फिटिंग और तीन लेयर वाले मास्क ड्रॉपलेट को फिल्टर करने में सर्जिकल मास्क की तरह ही सक्षम हैं।

उदाहरण के लिए यदि मास्क पहना हुए एक संक्रमित और एक स्वस्थ शख्स संपर्क में आता है तो संक्रमण फैलने का खतरा 94 फीसद कम हो जाता है। शोध का यह परिणाम 'फिजिक्स ऑफ फ्लूड' में प्रकाशित हुआ। महामारी के प्रकोप को देखते हुए 139 देशों में मास्क अनिवार्य किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की ओर से जारी कोविड प्रोटोकॉल के तहत मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है।

मास्क की फिटिंग का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। यदि मास्क सही से चेहरे पर नहीं बैठता है, तो संक्रमण का खतरा हो सकता है। ऐसे में कोरोना वायरस यानी ड्रॉप्लेट्स बेहद आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर सकती हैं।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की पूरी खुराक ले चुके लोगों को मास्क से मुक्ति मिल गई है। वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि पूरी तरह वैक्सीनेशन करवा चुके अमेरिकियों को अजनबियों की बड़ी भीड़ छोड़कर अन्यत्र मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लिया है, वे भी कुछ स्थितियों को छोड़कर बिना मास्क लगाये बाहर जा सकते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने कोरोना वायरस महामारी से सामान्य जनजीवन की ओर बहुत ही सधे उपायों के तहत मंगलवार को से गाइडलाइन जारी किया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.