सिंगापुर में वैक्सीन लेने वाले संक्रमित होने के बाद भी गंभीर नहीं, ब्रिटेन में नहीं थम रही नए मरीजों की संख्या

ब्रिटेन में हाल ही में लाकडाउन में छूट दी गई है। इसके साथ ही डेल्टा वैरिएंट को लेकर सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। खाद्य सामग्री के स्टोर में ग्राहकों की संख्या बढ़ने के बाद सामान की कमी आने लगी है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:42 PM (IST)
सिंगापुर में वैक्सीन लेने वाले संक्रमित होने के बाद भी गंभीर नहीं, ब्रिटेन में नहीं थम रही नए मरीजों की संख्या
अमेरिका में भी बढ़ गए हैं कोरोना के नए मरीज

लंदन, आइएएनएस। वैक्सीन की दो खुराक लेने वाले मरीजों को कोरोना संक्रमण का गंभीर खतरा नहीं है। सिंगापुर में वैक्सीन लेने के बाद भी कई लोग कोरोना की चपेट में आए, लेकिन हल्के लक्षणों के बाद ठीक हो गए।

यहां 75 फीसद लोगों को वैक्सीन की दो खुराक लगा दी गई हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले चार सप्ताह में वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले तीन-चौथाई मरीज संक्रमण का शिकार हुए हैं। इनमें से किसी की भी हालत संक्रमण के कारण गंभीर नहीं हुई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 28 दिनों 484 संक्रमित मरीज ऐसे थे, जिनमें से 44 फीसद वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके थे। 30 फीसद ऐसे रहे, जिनको वैक्सीन की एक खुराक लगी थी। सभी हल्के लक्षणों के बाद ठीक हो गए। यहां मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण नेशनल डे परेड को स्थगित कर दिया गया है।

ब्रिटेन में नए मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। यहां पिछले 24 घंटे में 39 हजार से ज्यादा नए मरीज मिले हैं।

ब्रिटेन में हाल ही में लाकडाउन में छूट दी गई है। इसके साथ ही डेल्टा वैरिएंट को लेकर सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। खाद्य सामग्री के स्टोर में ग्राहकों की संख्या बढ़ने के बाद सामान की कमी आने लगी है। इसको देखते हुए तमाम स्टोर में लगे दस हजार कर्मचारियों के लिए क्वारंटाइन के नियमों में ढील दी गई है, जिससे सप्लाई चेन को सामान्य रखने में मदद मिल सके।

रायटर के अनुसार अमेरिका में पिछले कुछ सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह मरीजों की संख्या में 53 फीसद का इजाफा हुआ है। इनमें से अधिकांश मरीज डेल्टा वैरिएंट के हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद भी अमेरिका की मास्क संबंधी गाइडलाइन में कोई परिवर्तन नहीं किया जा रहा है। मई में यहां वैक्सीन की दो खुराक ले चुके लोगों के लिए मास्क की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई थी।

पाकिस्तान : कुल मरीजों की संख्या दस लाख के पार हो गई है।

इजरायल : आइएएनएस के अनुसार यहां मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद दोबारा पाबंदी लगाई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी