मीथेन गैस रिसाव जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण बन सकता है, कार्बन डाइऑक्साइड से ज्यादा खतरनाक है यह

नए नियम 2023 से पहले प्रभावी होंगे लेकिन ब्रसेल्स उन्हें जल्द से जल्द लागू करना चाहता है ताकि 2030 तक सभी ग्रीनहाउस गैसों के शुद्ध उत्सर्जन में 55% की कटौती करने के अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:17 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:17 PM (IST)
मीथेन गैस रिसाव जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण बन सकता है, कार्बन डाइऑक्साइड से ज्यादा खतरनाक है यह
ग्रीनहाउस गैस मीथेन जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

ब्रसेल्स, रायटर। ग्रीनहाउस गैस मीथेन जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। रॉयटर्स शो के लिए उपलब्ध कराए गए वीडियो फुटेज से इस बात की पुष्टि होती है। एक इन्फ्रारेड कैमरा का उपयोग करते हुए गैर-लाभकारी संस्था क्लीन एयर टास्क फोर्स (सीएटीएफ) ने इस साल ऑस्ट्रिया, चेक गणराज्य, जर्मनी, हंगरी, इटली, पोलैंड और रोमानिया में 123 तेल और गैस साइटों पर मीथेन को वातावरण में रिसते हुए पाया।

कार्बन डाइऑक्साइड के बाद मीथेन गैस जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। मीथेन प्राकृतिक गैस का मुख्य घटक है। कार्बन डाइऑक्साइड के मुकाबले में यह हवा 80 गुना अधिक खतरनाक है। फिलहाल अभी यूरोपीय संघ ऊर्जा क्षेत्र में मीथेन उत्सर्जन को नियंत्रित नहीं करता है। सीएटीएफ ने कहा कि इसका मतलब है कि सर्वेक्षण की गई साइटों को चलाने वाली कंपनियां रिसाव से जुड़े कानून तोड़ रही हैं। यूरोपीय संघ इस साल ऐसे कानूनों का प्रस्ताव कर रहा है, जो तेल और गैस कंपनियों को मीथेन उत्सर्जन की निगरानी और रिपोर्ट करने के साथ-साथ रिसाव की पहचान और मरम्मत में सुधार करने के लिए मजबूर करेंगे।

सीएटीएफ ने सात यूरोपीय संघ के देशों में 200 से अधिक साइटों का दौरा किया। इन्होंने 271 घटनाओं की गणना की है, जिनमें कुछ साइटें पर कई स्थानों से मीथेन का रिसाव हो रहा है। सीएटीएफ के जेम्स टुरिटो ने कहा कहा कि हमें औसत वैश्विक तापमान में केवल 1.5 सेल्सियस की वृद्धि हासिल करने के लिए इन रिसावों को रोकना होगा।

रिसाव और छेद

सीएटीएफ ने थर्मोग्राफी का चयन किया, जो हाइड्रोकार्बन और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को दिखाता है। इसकी समीक्षा पांच तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा की गई थी। पिनेटो शहर के पास इटली के एनी के स्वामित्व वाले एक गैस संयंत्र में एक टैंक के किनारे जंग लगे छेद से मिथेन का रिसाव होता हुआ प्रतीत होता है। टुरिटो ने कहा कि उन्होंने एनी साइट पर रिसाव की सूचना देने के लिए एक आपातकालीन नंबर पर कॉल किया, लेकिन वह लाइन बंद हो चुकी है। फ़ुटेज प्रत्येक साइट के उत्सर्जन का एक स्नैपशॉट कैप्चर करता है, इसलिए यह लंबी अवधि में उत्सर्जित होने वाली मीथेन की मात्रा को निर्धारित नहीं कर सकता है। उत्सर्जन विशेषज्ञों ने कहा कि इसे टाला जा सकता है, यदि बुनियादी ढांचे के मालिक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध तकनीक का करते हैं। एबट एसोसिएट्स के वायु गुणवत्ता विशेषज्ञ जोनाथन डोर्न ने कहा कि अगर भंडारण टैंकों में दरारें हैं तो टैंकों को ठीक करना अपेक्षाकृत आसान है।

नोटिस पर कंपनियां

ब्रसेल्स ने अक्टूबर में ऊर्जा कंपनियों को नोटिस जारी किया था, जिसमें उन्हें गैस रिसाव पर नए नियमों का पालन करने और इसे रोकने के लिए कहा गया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि नए नियम यूरोप में हर तेल और गैस फर्म को हिलाकर रख देंगे। यूरोपीय संघ कंपनियों को छोटी से छोटी लीक को खोजने और ठीक करने के लिए मजबूर करने पर विचार कर रहा है। 

फ्लोरेंस स्कूल ऑफ रेगुलेशन के प्रोफेसर और यूरोपीय संघ के एक पूर्व ऊर्जा आयुक्त एंड्रीस पाइबाल्ग्स ने कहा कि प्रत्येक कंपनी के पास करने के लिए बहुत कुछ है।

लगता नहीं है कि नए नियम 2023 से पहले प्रभावी होंगे, लेकिन ब्रसेल्स उन्हें जल्द से जल्द लागू करना चाहता है। जिससे 2030 तक सभी ग्रीनहाउस गैसों के शुद्ध उत्सर्जन में 55% की कटौती करने के अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

कहां-कहां है असर

उत्सर्जन में यूरोपीय संघ अकेला नहीं है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने 2019 में अमेरिकी तेल और गैस साइटों पर मीथेन लीक की पहचान करने के लिए एक इंफ्रारेड कैमरे का इस्तेमाल किया था। जबकि रॉयटर्स को उपलब्ध कराए गए सैटेलाइट फुटेज में रूसी गैस पाइपलाइनों से बड़े पैमाने पर मीथेन लीक का पता चला है।

विशिष्ट स्रोत को ढूंढना

विश्व स्तर पर वातावरण में मीथेन की सांद्रता बढ़ रही है। यूएन ने अप्रैल में कहा था कि इस दशक में मीथेन उत्सर्जन में गहरी कटौती के बिना पेरिस समझौते का लक्ष्य वार्मिंग को 1.5 सेल्सियस पर रोकना पहुंच से बाहर हो जाएगा। अगर एक बार मीथेन वातावरण में फैल जाता है तो इसे एक विशिष्ट स्रोत को वापस ढूंढना असंभव है, जिसका अर्थ है कि उत्सर्जन के बिंदु पर बेहतर निगरानी रखनी पड़ेगी। 

chat bot
आपका साथी