ब्रिटिश मीडिया का खुलासा क्रिसमस पर असांजे को ले उड़ने की थी रूसी योजना!

असांजे पिछले छह साल से लंदन के मध्य स्थित इक्वाडोर के दूतावास के एक छोटे से कमरे में रह रहे हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 09:01 PM (IST)
ब्रिटिश मीडिया का खुलासा क्रिसमस पर असांजे को ले उड़ने की थी रूसी योजना!
ब्रिटिश मीडिया का खुलासा क्रिसमस पर असांजे को ले उड़ने की थी रूसी योजना!

लंदन, प्रेट्र। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को लंदन स्थित शरणगाह इक्वाडोर के दूतावास से निकाल ले जाने की साजिश का भंडाफोड़ हुआ है। यह साजिश रूसी अधिकारियों ने रची थी। ब्रिटिश मीडिया में आई एक रिपोर्ट से साजिश से पर्दा उठा है।

अमेरिका और अन्य देशों से जुड़ी तमाम गोपनीय जानकारियों को सार्वजनिक करके चर्चा में आए असांजे पिछले छह साल से लंदन के मध्य स्थित इक्वाडोर के दूतावास के एक छोटे से कमरे में रह रहे हैं। उन पर स्वीडन में एक महिला से दुष्कर्म और यौन शोषण का आरोप है। मामले में स्वीडन सरकार ने ब्रिटेन में शरण पाए असांजे के प्रत्यर्पण की अपील की थी।

ब्रिटेन में चले प्रत्यर्पण के मुकदमे में असांजे हार चुके हैं। लेकिन उन्होंने इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले ली है। इसके चलते उन्हें वहां से गिरफ्तार करके ले जाना संभव नहीं रहा है। असांजे को आशंका है कि दुष्कर्म और यौन शोषण मामले में उन्हें स्वीडन ले जाए जाने के बाद अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा। जहां उन पर देशद्रोह और गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने जैसे गंभीर आरोपों पर मुकदमा चलेगा। इसीलिए असांजे इक्वाडोर दूतावास से नहीं निकल रहे।

गार्जियन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक रूसी अधिकारियों ने पिछले साल क्रिसमस के मौके पर असांजे को इक्वाडोर दूतावास से निकाल ले जाने की साजिश तैयार की थी। इसके बाद असांजे को लेकर रूस उड़ जाना था। लेकिन आखिरी मौके पर डिप्लोमैटिक नंबर वाले वाहन के चलते साजिश असफल हो गई। असांजे, इक्वाडोर दूतावास और रूसी दूतावास ने इस रिपोर्ट के तथ्यों का खंडन किया है। कहा है कि ऐसी किसी साजिश का वे हिस्सा नहीं थे और यह कपोल कल्पित रिपोर्ट है।

chat bot
आपका साथी