इंग्लैंड में जुलाई के बाद पहली बार कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, अमेरिका में भी नए मामलों में गिरावट जारी

ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार देशभर में सोमवार को 2357 नए केस पाए गए और चार पीडि़तों की मौत हुई। लेकिन इंग्लैंड के साथ स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में किसी की जान नहीं गई। जबकि वेल्स में चार मरीजों की मौत हुई।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:23 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:23 PM (IST)
इंग्लैंड में जुलाई के बाद पहली बार कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, अमेरिका में भी नए मामलों में गिरावट जारी
इंग्लैंड में जुलाई के बाद पहली बार कोरोना से नहीं हुई कोई मौत, अमेरिका में नए मामलों में गिरावट जारी

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन में कोरोना महामारी का कहर थमने लगा है। इसके संकेत इंग्लैंड में बीते 24 घंटे के दौरान किसी मरीज की मौत नहीं होने से मिलने लगे हैं। गत जुलाई के बाद यह पहली बार है, जब यहां सोमवार को कोरोना से किसी की जान नहीं गई। इधर, अमेरिका में भी रोजाना के नए मामलों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इस देश में अब रोजाना औसतन 41 हजार से कम नए संक्रमित मिल रहे हैं। गत सितंबर के बाद यह सबसे निम्न आंकड़ा है।

ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, देशभर में सोमवार को 2,357 नए केस पाए गए और चार पीडि़तों की मौत हुई। लेकिन इंग्लैंड के साथ स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में किसी की जान नहीं गई। जबकि वेल्स में चार मरीजों की मौत हुई। कोरोना की दूसरी लहर का सामना करने वाले ब्रिटेन में कुल 44 लाख 50 हजार से अधिक मामले पाए गए और एक लाख 27 हजार 865 की मौत हुई है। ब्रिटेन में गत जनवरी में कई बार 50 हजार से अधिक नए मामले मिले थे। संक्रमण की रोकथाम के लिए गत जनवरी में पूरे देश में लाकडाउन लगा दिया गया था। अब इसमें ढील दी जा रही है।

इधर, अमेरिका में भी संक्रमण धीमा पड़ रहा है। यहां दूसरी लहर के दौरान गत आठ जनवरी को रोजाना के नए मामलों का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंच गया था। इस माह के दौरान कई बार एक दिन में चार हजार से अधिक पीडि़तों की मौत हुई थी। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, अमेरिका में गत हफ्ते रोजाना औसतन 40 हजार 800 नए केस पाए गए। मध्य अप्रैल में रोजाना औसतन करीब 71 हजार संक्रमित पाए गए थे। जबकि गत हफ्ते रोजाना औसतन 667 पीडि़तों की मौत हुई। अमेरिका में कुल तीन करोड़ 35 लाख मामले पाए गए और पांच लाख 96 हजार से अधिक की मौत हुई है।

पाक में भारतीय वैरिएंट का कोई मामला नहीं

पाकिस्तान में कोरोना टास्क फोर्स का जिम्मा संभाल रहे योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि उनके देश में अभी तक भारतीय वैरिएंट का कोई मामला नहीं पाया गया है। उन्होंने उन खबरों को भी खारिज कर दिया, जिसमें यह बताया गया है कि यह वैरिएंट थाइलैंड से पाकिस्तान में पहुंच गया है। इस बीच, पाकिस्तान में 24 घंटे में कोरोना से 113 मौत हुई और 3,684 नए केस पाए गए।

chat bot
आपका साथी