इंग्लैंड में फैल रहा है डेल्टा वैरिएंट का नया स्वरूप, जुलाई में आया था पहला मामला

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (एचएसए) के मुताबिक इस वैरिएंट की लगातार पहचान की जा रही है। हालांकि अभी तक इसे वैरिएंट आफ कंसर्न की श्रेणी में नहीं रखा गया है। सबसे पहले जुलाई में इसके मामले पाए गए थे। उसके बाद से धीरे-धीरे इसके मामले बढ़ रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:28 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:16 AM (IST)
इंग्लैंड में फैल रहा है डेल्टा वैरिएंट का नया स्वरूप, जुलाई में आया था पहला मामला
इंग्लैंड में फैल रहा है डेल्टा वैरिएंट का नया स्वरूप

लंदन, प्रेट्र।  ब्रिटेन (UK) में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) का एक स्वरूप फैल रहा है। यह जानकारी देते हुए ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि इस पर नजर रखी जा रही है और इसका आकलन किया जा रहा है। डेल्टा वैरिएंट के इस नए स्वरूप के कुछ क्षेत्रों में डेल्टा प्लस (एवाई.4.2) के रूप में भी जाना जाता है। इसका संक्रमण ज्यादा समय तक बना रहता है। इसका संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन विशेषज्ञ हाल में संक्रमण के बढ़ते मामलों के लिए इसे जिम्मेदार नहीं मानते हैं।

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (एचएसए) के मुताबिक इस वैरिएंट की लगातार पहचान की जा रही है। हालांकि, अभी तक इसे वैरिएंट आफ कंसर्न की श्रेणी में नहीं रखा गया है। सबसे पहले जुलाई में इसके मामले पाए गए थे। उसके बाद से धीरे-धीरे इसके मामले बढ़ रहे हैं। 2019 के अंत में सबसे पहला कोरोना संक्रमण का मामला चीन के वुहान में आया था और मात्र तीन माह के भीतर ही पूरी दुनिया में इस तरह फैल गया कि मार्च 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया। इसके बाद दुनिया के सभी देशों ने अपनी अपनी सीमाओं को बंद कर लिया।

महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक अमेरिका का हालत सबसे खराब रहा है। सबसे अधिक मौतें भी यहीं हुई हैं और सबसे अधिक संक्रमित भी यही मिल रहे हैं। यहां अब तक कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 45,050,219 हो चुका है वहीं मरने वालों की संख्या 726,196 है। अमेरिका की जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) द्वारा दिए गए अपडेट के अनुसार मंगलवार सुबह 8 बजे तक दुनिया भर में कुल संक्रमण के मामले 241,098,699 हैं और इस घातक संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 4,904,877 हो चुकी है। हालांकि दुनिया भर में कोरोना वैक्सीनेशन जारी है और अब तक कुल 6,617,433,262 वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी