भारत और ब्रिटेन के बीच बड़े समझौतों के लिए वार्ता, मुक्त व्यापार समझौते की भी है संभावना

रोडमैप 2030 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के बीच मई में टेलीफोन पर हुई बातचीत में सहमति बनी थी। इसके तहत दोनों देशों को आपसी समझौतों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है ।

Dhyanendra Singh ChauhanSat, 24 Jul 2021 09:43 PM (IST)
दो दिवसीय यात्रा पर लंदन पहुंचे हैं भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला

लंदन, प्रेट्र। भारत और ब्रिटेन के संबंधों को और ज्यादा प्रगाढ़ बनाने के लिए तैयारियों पर बेहतर तरीके से कार्य चल रहा है। मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए दोनों देश के बीच वार्ता सकारात्मक ढंग से आगे बढ़ रही है। आने वाले महीनों में दोनों देश कुछ और समझौतों के साथ सामने आ सकते हैं। यह बात भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कही है। वह रोडमैप 2030 पर बातचीत को आगे बढ़ाने के सिलसिले में दो दिवसीय यात्रा पर लंदन पहुंचे हैं।

रोडमैप 2030 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के बीच मई में टेलीफोन पर हुई बातचीत में सहमति बनी थी। इसके तहत दोनों देशों को आपसी समझौतों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा, ब्रिटिश वार्ताकारों के साथ उनकी हर मुद्दे पर बात हुई है। यह बातचीत विस्तृत नजरिया लेकर हुई है जिससे भविष्य में किसी मसले पर गतिरोध या असमंजस की स्थिति पैदा न हो। जानसन का भारत दौरा आगामी सितंबर में होने की संभावना है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी नवंबर में पर्यावरण सम्मेलन सीओपी 26 में भाग लेने के लिए ब्रिटेन जाएंगे। दो महीने में दो बार दोनों प्रधानमंत्री साथ होंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच बड़े समझौते होने की संभावना है। श्रृंगला का दौरा इन्हीं दो मुलाकातों में होने वाले समझौतों की तैयारियों को लेकर है।

दोनों देशों के बीच कारोबार और निवेश बढ़ाने को लेकर हो सकता है समझौता

श्रृंगला ने संवाददाताओं से कहा, निकट भविष्य में दोनों देशों के बीच कारोबार और निवेश बढ़ाने को लेकर समझौता हो सकता है। मुक्त व्यापार समझौता इसी का हिस्सा होगा। इससे दोनों देशों का कारोबार बढ़ेगा। इस दौरान ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने कहा, दोनों देशों के बीच होने वाले समझौतों को लेकर बातचीत में बेहद सतर्कता बरती जा रही है जिससे भविष्य में उनका कार्यान्वयन बेहतर तरीके से सुनिश्चित हो सके।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.