लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर जमावड़ा, यात्रा प्रतिबंधों की समाप्ती के बाद लोगों में खुशी की लहर

ब्रिटेन द्वारा यात्रा नियमों में बदलाव के बाद सोमवार को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे का नजारा कुछ अलग ही था। दोस्तों और परिवार को लोगों के बीच 18 महीनों बाद मिलने कि खुशी अलग ही झलक रही थी। ब्रिटेन ने अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 10:59 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 10:59 PM (IST)
लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर जमावड़ा, यात्रा प्रतिबंधों की समाप्ती के बाद लोगों में खुशी की लहर
Make rules simple heathrow ceo tells Britain

लंदन, रॉयटर्स: ब्रिटेन द्वारा यात्रा नियमों में बदलाव के बाद, सोमवार को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे का नजारा कुछ अलग ही था। दोस्तों और परिवार को लोगों के बीच 18 महीनों बाद मिलने कि खुशी अलग ही झलक रही थी। दरअसल, ब्रिटेन ने सोमवार को दुनिया के बड़े हिस्सों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया है, साथ ही टीकाकरण पूरा करा चुके यूरोपीय संघ के यात्रियों के लिए क्वारंटाइन नियमों को भी समाप्त कर दिया गया है, लेकिन फ्रांस और अमेरिका पर प्रतिबंध अभी भी लागू हैं।

हवाई अड्डे पर मौजूद लोगों की खुशी को देखते हुए, एयरपोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन हॉलैंड-काये ने देश की सरकार से आग्रह किया है कि, अब यात्रा के लिए सभी बाधाओं को समाप्त कर देना चाहिए। वहीं, सरकार के इस कदम का महामारी के कारण अलग हुए परिवारों और इससे प्रभावित एयरलाइनों ने स्वागत किया। आपको बता दें, ब्रिटेन में अब तक कोरोना संक्रमण से करीब 1,30,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

टाइम्स अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, यात्रा उद्योग को अब स्पेन में छुट्टियों के खिलाफ कोविड-19 प्रतिबंध जारी करने के लिए, सरकार के साथ एक नई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जा रह है कि, स्पेन को रिस्क की नई श्रेणी में शामिल किया जा सकता है। उसे एम्बर वॉचलिस्ट से जल्द ही रेड लिस्ट में भेजा जा सकता है। ब्रिटेन का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे तेज कार्यक्रमों में से एक है, लेकिन सरकार ने अपने नियमों के चक्रव्यूह और अंतिम समय में बदलाव करने के ट्रैक रिकॉर्ड के कारण यात्रा उद्योग को मंदी से उबरने में रोक दिया है।

गौरतलब है कि, ब्रिटेन के सबसे निकटतम पड़ोसी फ्रांस के यात्रियों के लिए अभी भी क्वारंटाइन के प्रतिबंध लागू है। क्योंकि वहां में बीटा कोरोनोवायरस वेरिएंट की लगातार मौजूदगी के कारण ब्रिटिश सरकार चिंतित है। इसी कारण फ्रांस को ब्रिटेन की यात्रा लिस्ट से बाहर रखा गया है। साथ ही अनुमान है कि, बीटा वेरिएंट पर वैक्सीन कम प्रभावकारी है।

chat bot
आपका साथी