इंग्लैंड में चरणबद्ध तरीके से हटेगा लॉकडाउन, बोरिस जॉनसन प्रतिबंधों को कम करने का करेंगे एलान

विदेश मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि अपेक्षा से अधिक तेजी से चल रहे टीकाकरण से ना केवल संक्रमण में कमी आई बल्कि अस्पतालों पर भी बोझ घटा है। हैनकॉक ने कहा कि पूरे ब्रिटेन में दक्षिणी अफ्रीकी वैरिएंट से संक्रमण के तीन सौ मामले दर्ज किए गए हैं।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 07:50 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 07:51 PM (IST)
इंग्लैंड में चरणबद्ध तरीके से हटेगा लॉकडाउन, बोरिस जॉनसन प्रतिबंधों को कम करने का करेंगे एलान
इंग्लैंड में प्रतिबंधों को कम करने की योजना का एलान करेंगे।

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने रविवार को कहा कि देश में दक्षिणी अफ्रीकी वैरिएंट से ग्रसित मरीजों की संख्या में कमी आनी शुरू हो गई है, इसलिए अब चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सोमवार को इंग्लैंड में प्रतिबंधों को कम करने की योजना का एलान करेंगे। विदेश मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि अपेक्षा से अधिक तेजी से चल रहे टीकाकरण से ना केवल संक्रमण में कमी आई बल्कि अस्पतालों पर भी बोझ घटा है।

हैनकॉक ने कहा कि पूरे ब्रिटेन में दक्षिणी अफ्रीकी वैरिएंट से संक्रमण के तीन सौ मामले दर्ज किए गए हैं। इंग्लैंड ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विदेश से आने वाले लोगों के लिए होटल क्वारंटीन का नियम भी लागू कर रखा है। उधर, सरकार ने कहा है कि जुलाई के अंत तक सभी बालिग व्यक्तियों का टीकाकरण कर दिया जाएगा। जबकि 15 अप्रैल तक पचास वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी जाएगी। बता दें कि ब्रिटेन कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला पांचवां देश है। यहां अभी तक 120,365 लोगों की मौत हो चुकी है। 

नेपाल को कोरोना वैक्सीन की दस लाख खुराक और मिली 

ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन की दस लाख खुराक रविवार को नेपाल को मिली। कोरोना टीकों की खेप लेकर एयर इंडिया का एक विमान रविवार सुबह त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरा। बता दें कि नेपाल सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित वैक्सीन की कुल बीस लाख खुराक खरीदने का फैसला किया है। पिछले महीने भारत ने नेपाल को कोविशिल्ड वैक्सीन की दस लाख खुराक भेंट की थीं। 

इसे भी जानें 

- ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री स्कॉट मारीसन ने रविवार को अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली।

-चीन ने देश में निर्मित 16 कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी प्रदान कर दी है। 

-फ्रांस के शहर नाइस में पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यहां लगभग एक लाख लोग रहते हैं और प्रत्येक दिन 740 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। 

-रूस में संक्रमण के 12,472 नए मामले सामने आए हैं और 417 लोगों की मौत हुई है।

chat bot
आपका साथी