जेपी मॉर्गन चेस का ब्रिटेन की बैंकिंग में पहला कदम, डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में दी दस्तक

जेपी मॉर्गन चेस में अंतरराष्ट्रीय कंज्यूमर के सीईओ सानोके विश्वनाथन ने कहा कि हम यूके में नई तकनीकों का इस्तेमाल करके बुनियादी तौर पर चेज़ का निर्माण कर रहे हैं। साथ ही हम ग्राहकों के अनुभव को हमेशा केंद्र में रखते हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:49 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:49 PM (IST)
जेपी मॉर्गन चेस का ब्रिटेन की बैंकिंग में पहला कदम, डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में दी दस्तक
अमेरिकन मलटीनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंक जेपी मॉर्गन ।

लंदन, रॉयटर्स। अमेरिकन मलटीनेशनल इन्वेस्टमेंट बैंक जेपी मॉर्गन ने ब्रिटिश डिजिटल वेल्थ मैनेजर नटमेग को खरीदा है। इसे ब्रिटेन के खुदरा बैंकिंग और निवेश बाजार में अमेरिकी बैंक के विस्तार के रूप में देखा जा रहा है।  आंकड़ो के मुताबिक डिजिटल वेल्थ मैनेजर नटमेग के पास इस वक्त करीब 1लाख 40हजार से ज्यादा यूजर्स हैं और लगभग 3.5 अरब पाउंड से ज्यादा की संपत्ति प्रबंधन उनके पास है। जो खुदरा डिजिटल बाजार में जेपी मॉर्गन चेस का आधार बनेगा। कंपनी ने सौदे की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया है। नटमेग को 2012 में लॉन्च किया गया था।

नटमेग का लक्ष्य कम लागत वाली स्वचालित वित्तीय योजनाओं की पेशकश करना है। ताकी इससे पारंपरिक धन प्रबंधन बाजार को ऊपर उठा सकें। हालांकि, ये मार्केट में आने के बाद ब्रिटेन की सबसे प्रसिद्ध फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी और रोबो-सलाहकारों में से एक बन गया। लेकिन इसे अभी तक कुछ खास फायदा नहीं हुआ है।

जेपी मॉर्गन चेस में अंतरराष्ट्रीय कंज्यूमर के सीईओ सानोके विश्वनाथन ने कहा कि, हम यूके में नई तकनीकों का इस्तेमाल करके बुनियादी तौर पर चेज का निर्माण कर रहे हैं। साथ ही हम ग्राहकों के अनुभव को हमेशा केंद्र में रखते हैं। जो कि नटमेग हमारे साथ साझा करता है।

बैंक ने पिछले महीने रॉयटर्स को बताया कि नटमेग सौदे का मकसद अपने प्रतिद्वंद्वी अमेरिकी बैंक गोल्डमैन ग्रुप का ध्यान भटकाने के लिए है। वो बैंक के ब्रिटेन में मौजूद मार्कस उपभोक्ता प्रभाग का ध्यान धन और निवेश की ओर करना चाहता है। उसका इरादा अगले साल की पहली तिमाही तक देश में मार्कस के ग्राहकों को रोबो-सलाहकार देने का है।

बैंकिंग के विशेषज्ञों का कहना है कि, नटमेग का जनआधार प्रमुख बैंकों की तुलना में छोटा है। लेकिन वो जेपी मॉर्गन को ब्रिटेन में एक शुरुआती यूजर्स का आधार देगा। वहीं, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी रिसर्च फर्म द फाइनैंसर के सीईओ क्रिस स्किनर के मुताबिक, उनका अनुमान है कि यूके के बैकिंग क्षेत्र में ये कोई बड़ा कदम नहीं है और न ही ये सौदा उन्हें यूके में मार्केटप्लेस में तेजी से आगे बढ़ने में खास मदद करेगा।

chat bot
आपका साथी