विंडसर कैसल में हुआ प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार, काली ड्रेस पहनकर शामिल हुईं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय

ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप का शनिवार को विंडसर कैसल में अंतिम संस्कार कर दिया गया। अंतिम संस्कार में उनकी पत्नी एवं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने राजपरिवार के वरिष्ठ सदस्यों के छोटे समूह का नेतृत्व किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:33 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:33 AM (IST)
विंडसर कैसल में हुआ प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार, काली ड्रेस पहनकर शामिल हुईं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
काली ड्रेस पहनकर अंतिम संस्कार में सम्मिलित हुईं एलिजाबेथ द्वितीय।

लंदन, प्रेट्र। ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप का शनिवार को विंडसर कैसल में अंतिम संस्कार कर दिया गया। अंतिम संस्कार में उनकी पत्नी एवं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने राजपरिवार के वरिष्ठ सदस्यों के छोटे समूह का नेतृत्व किया।

एक मिनट के राष्ट्रीय मौन के साथ हुआ विंडसर कैसल में अंतिम संस्कार

शनिवार को ब्रिटिश समयानुसार अपराह्न तीन बजे एक मिनट के राष्ट्रीय मौन के साथ आधिकारिक रूप से विंडसर कैसल के सेंट जार्ज चैपल में आधिकारिक रूप से शुरू हुआ यह समारोह बिना किसी उपदेश के धार्मिक कार्यक्रम जैसा रहा जैसी ड्यूक की इच्छा थी। शुक्रवार को 99 साल की उम्र में प्रिंस फिलिप का निधन हो गया था।

ड्यूक का ताबूत लैंड रोवर कार में ले जाया गया जो कभी उन्होंने खुद डिजाइन की थी

बकिंघम पैलेस ने शनिवार को एक बयान में कहा, 'अंतिम संस्कार की व्यवस्था पर अपने जीवनकाल में ही ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग ने सहमति जताई थी जिसमें ड्यूक के सैन्य प्रभाव व व्यक्तित्व की झलक मिलती है।' ड्यूक का ताबूत लैंड रोवर कार में ले जाया गया जो कभी उन्होंने खुद डिजाइन की थी।

काली ड्रेस पहनकर अंतिम संस्कार में सम्मिलित हुईं एलिजाबेथ द्वितीय

एलिजाबेथ ने इस दौरान काली ड्रेस पहन रखी थी और वह शव यात्रा में राजकीय बेंटले कार में सवार थीं। उनके पीछे राजपरिवार के अन्य सदस्य पैदल चल रहे थे। अंतिम संस्कार में प्रिंस चा‌र्ल्स, राजकुमारी एने, प्रिंस एडवर्ड, प्रिंस विलियम और हैरी भी शामिल थे। चैपल पहुंचने पर एलिजाबेथ महामारी के चलते शारीरिक दूरी संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए बैठीं।

ड्यूक के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में 30 लोग शामिल हुए, पीएम ने अंतिम संस्कार टीवी पर देखा

राजपरिवार के किसी भी सदस्य ने अंतिम संस्कार कार्यक्रम में ड्यूक के बारे में कुछ नहीं कहा और समूचे कार्यक्रम में सिर्फ 30 लोग शामिल हुए। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने भी हजारों अन्य लोगों की तरह अंतिम संस्कार टीवी पर देखा।

chat bot
आपका साथी