अगस्त तक पूरे यूरोप में हावी हो सकता है कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट, चेतावनी जारी

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगस्त तक कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट पूरे यूरोप में हो सकता है। अगस्त तक पूरे यूरोप में हर नए मामले के लिए इसके जिम्मेदार होने की संभावना है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:16 PM (IST)
अगस्त तक पूरे यूरोप में हावी हो सकता है कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट, चेतावनी जारी
यूरोप में फैलेगा कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट।(फोटो: दैनिक जागरण)

स्टॉकहोम, आइएएनएस। कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट दुनिया के लिए अब बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है। डेल्टा वैरिएंट को अभी दुनिया का सबसे खतरनाक वैरिएंट बताया जा रहा है। इसको लेकर यूरोप से एक बड़ी खबर सामने आई है। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने कहा है कि कोविड-19 का डेल्टा वैरिएंट अगस्त तक पूरे यूरोप में फैल जाएगा और यहां इसके हावी होने की संभावना जताई गई है। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) के मुताबिक, अगस्त तक कोरोना का डेल्टा वैरिएंट यूरोप में ऐसा फैल जाएगा कि लगभग सभी नए मामलों के लिए इसके जिम्मेदार होने की उम्मीद है।

अपनी नवीनतम खतरे के आकलन रिपोर्ट में ईसीडीसी ने बुधवार को कहा कि चूंकि डेल्टा वैरिएंट 40-60 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। लिहाजा अगस्त तक इसके यूरोपीय संघ (ईयू) और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र में 70 प्रतिशत नए संक्रमणों का कारण बनने का अनुमान है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ईयू के हवाले से बताया कि अगस्त के अंत तक यह आंकड़ा 90 फीसदी तक पहुंच सकता है।

ईसीडीसी ने यह भी चेतावनी दी कि कोरोना से संबंधित सुरक्षा उपायों जैसे कि शारीरिक दूरी, हाथ और सांस से जुड़ी स्वच्छता, फेस मास्क के उपयोग में ढील दी जाती है तो नए मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की दैनिक संख्या साल 2020 के अंत से भी ज्य़ादा बढ़ सकती है। ईसीडीसी ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जानी चाहिए और दूसरी डोज भी जल्द से जल्द दी जानी चाहिए। ईसीडीसी निदेशक एंड्रिया अम्मोन ने कहा कि दुर्भाग्य से प्रारंभिक डेटा से पता चला है कि डेल्टा वैरिएंट उन व्यक्तियों को भी संक्रमित कर सकता है जिन्हें वर्तमान में उपलब्ध टीकों की केवल एक डोज मिली है।

कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने भी बढ़ाई चिंता

कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट ने एक बार फिर सभी की चिंता को बढ़ा दिया है। जानकारी के मुताबिक डेल्टा प्लस वैरिएंट इसी साल मार्च महीने में यूरोप में सामने आया था। 13 जून को इसको लेकर जानकारी सामन लाई गई है। यह डेल्टा प्लस वैरिएंट (AY.1) भारत में सबसे पहले सामने आए डेल्टा वैरिएंट (बी.1.617.2) के म्यूटेशन से बना है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, डेल्टा वैरिएंट अब तक 85 देशों में फैल चुका है तो डेल्टा प्लस वैरिएंट अब तक भारत समेत 9 देशों में पाया गया है।

chat bot
आपका साथी