ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट के कारण कोविड-19 के मामलों और मौतों में तेज इजाफा

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोविड वैक्सीन की एक खुराक लेने के बावजूद लोग दोबारा संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। ब्रिटेन के मंत्री मार्क ड्रेकफोर्ड ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट की वजह से कोविड की तीसरी लहर चल रही है।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:59 PM (IST)
ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट के कारण कोविड-19 के मामलों और मौतों में तेज इजाफा
ब्रिटेन ने बुधवार को 16,135 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए।

लंदन, रायटर । ब्रिटेन ने बुधवार को 16,135 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए। एक दिन पहले की तुलना में ये बड़ी छलांग है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि फरवरी की शुरुआत के बाद से यह उच्चतम आंकड़ा है। ब्रिटेन में 19 मौत के बाद मरने वालों की कुल संख्या 128027 पहुंच गया, जो चिंता का विषय है।

ब्रिटेन में  सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 231,339 है। सरकारी के आंकड़ों के मुताबिक, ब्रिटेन में 295 पर एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित है। रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से अधिकांश मामले अधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के हैं। 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कोविड वैक्सीन की एक खुराक लेने के बावजूद लोग दोबारा संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। ब्रिटेन के मंत्री मार्क ड्रेकफोर्ड ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट की वजह से कोविड की तीसरी लहर चल रही है।

अभी हाल ही में ब्रिटेन ने लॉकडाउन की पाबंदियों पर ढील दी है। हालांकि, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने इस बात को लेकर पहले ही चेतावनी दी गई थी कि मामले बढ़ने के आसार भी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूके के अधिकारियों ने अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट को लेकर पहले ही चिंता जाहिर कर चुके हैं। यूके में 90 फीसदी नए कोरोना मामलों के लिए डेल्टा वेरिएंट ही जिम्मेदार है।

डेल्टा वेरिएंट क्यों है खतरनाक स्ट्रेन

चीन के चिकित्सा वैज्ञानिकों के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की हालत तेजी से खराब होती है, जिससे संक्रमित मरीज शारीरिक रूप से ज्यादा कमजोर हो जाता है और सुधार बहुत धीमा होता है। इसी वजह से हालत बिगड़ने का ज्यादा खतरा होता है। 

chat bot
आपका साथी