कोरोना का कहर जारी, ब्रिटेन ने बंद किए सभी ट्रेवेल कॉरिडोर, दुनिया में संक्रमण से मौत का आंकड़ा 20 लाख के पार

दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है बावजूद इसके संक्रमण से होने वाली मौतों पर लगाम नहीं लग पा रही है। दुनियाभर में इस महामारी की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:15 PM (IST)
कोरोना का कहर जारी, ब्रिटेन ने बंद किए सभी ट्रेवेल कॉरिडोर, दुनिया में संक्रमण से मौत का आंकड़ा 20 लाख के पार
दुनियाभर में महामारी की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने के बावजूद महामारी का कहर जारी है। विश्व में इस घातक वायरस की चपेट में आकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई है। जबकि संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा नौ करोड़ 37 लाख से ज्यादा हो गया है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अगले 100 दिनों में दुनिया के हर देश में टीकाकरण अभियान शुरू होने की उम्मीद जताई है।

मृतकों की आंकड़ा 20 लाख के पार

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, शनिवार सुबह दुनिया में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 20 लाख छह हजार 987 हो गया। विश्व में सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। इस देश में तीन लाख 91 हजार से अधिक पीडि़तों की जान गई है। इसके बाद ब्राजील में दो लाख सात हजार से ज्यादा मरीजों ने दम तोड़े हैं।

100 दिनों में हर देश में शुरू हो सकता है टीकाकरण

भारत में एक लाख 52 हजार से अधिक की जान गई है। मेक्सिको में भी एक लाख 39 हजार से अधिक मौतें हुई हैं। इधर, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबरेसस ने एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह अगले 100 दिनों में हर देश में टीकाकरण अभियान शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं।

ब्रिटेन ने बंद किए सभी ट्रेवेल कॉरिडोर

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को एलान किया कि देश के सभी ट्रेवल कॉरिडोर को अस्थायी तौर पर बंद किया जाएगा। यह आदेश सोमवार से प्रभावी होगा। यह कदम कोरोना के नए स्ट्रेन की रोकथाम के मद्देनजर उठाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनका कोरोना टेस्ट निगेटिव होगा। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे इस देश में नया स्ट्रेन मिलने के बाद संकट गहरा गया है।

पाकिस्तान ने नहीं दिया किसी वैक्सीन के लिए ऑर्डर

पाकिस्तान की इमरान सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि उनके देश ने अभी तक वैक्सीन के लिए कोई ऑर्डर नहीं दिया है। वैक्सीन निर्माता किसी कंपनी ने टीके की आपूर्ति के लिए पाकिस्तान के आग्रह को भी स्वीकार नहीं किया है। स्वास्थ्य मसले पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक फैसल खान ने यह जानकारी दी। उन्होंने एक अखबार को बताया, 'हम कोरोना वैक्सीन पाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं।'

chat bot
आपका साथी