ब्रिटेन : तीन माह बाद मिले कोरोना के सर्वाधिक मामले, दो तिहाई से अधिक वयस्क आबादी का हो चुका वैक्सीनेशन

ब्रिटेन में संक्रमण के ज्यादा जरूर मिल रहे हैं लेकिन संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती होने या उनकी मौत का खतरा कम है क्योंकि दो तिहाई से ज्यादा वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण 1.38 लाख मौतें हो चुकी हैं।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 12:24 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 12:24 AM (IST)
ब्रिटेन : तीन माह बाद मिले कोरोना के सर्वाधिक मामले,  दो तिहाई से अधिक वयस्क आबादी का हो चुका वैक्सीनेशन
ब्रिटेन : तीन महीने बाद मिले कोरोना के सर्वाधिक मामले

लंदन, रायटर्स। ब्रिटेन में तीन महीने बाद सोमवार को कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 49,156 नए मामले पाए गए। रविवार को 45,140 नए केस मिले थे। 17 जुलाई के बाद से कोरोना संक्रमण के मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या है। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ब्रिटेन ने सख्त पाबंदियां लगाई थीं। परंतु, हालात सुधरने पर 19 जुलाई को पब और रेस्तरां खोलने की अनुमति देने के साथ ही सभी प्रतिबंधों को हटा लिया गया था।

उसके बाद शुरू हुई आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों और गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने के साथ संक्रमण के मामले बढ़ने लगे। अध्ययन में यह देखने को मिला है कि ब्रिटेन में अब वयस्कों की तुलना में बच्चों में संक्रमण ज्यादा बढ़ रहा है। हालांकि, ब्रिटेन में संक्रमण के ज्यादा जरूर मिल रहे हैं, लेकिन संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती होने या उनकी मौत का खतरा कम है, क्योंकि दो तिहाई से ज्यादा वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के कारण 1.38 लाख मौतें हो चुकी हैं।

2019 के अंत में चीन के वुहान में कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद दो-तीन माह के भीतर ही यह पूरी दुनिया में फैल गया और मार्च 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया। अमेरिका की जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार सोमवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण मामलों का आंकड़ा 240,658,812 हो गया और इससे मरने वालों की कुल संख्या 4,898,374 हो गई। हालांकि इस घातक संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया भर में कोरोना रोधी वैक्सीनेशन जारी है और अब तक 6,617,433,262 वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

महामारी की शुरुआत से ही अमेरिका में हालात काफी खराब हैं। दुनिया में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के मामले भी अमेरिका में हैं और सबसे अधिक संक्रमितों की मौत भी यहीं हुई है। अब तक यहां कुल संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 44,933,336 हो गया है और मरने वालों की संख्या 724,317 है।

chat bot
आपका साथी