Corona Vaccination : ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के खात्मे में कारगर है मॉडर्ना वैक्सीन

मॉडर्ना फर्म का कहना है कि लैब में किए गए अध्ययन में सामने आया है कि इसकी कोरोना की वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के नए स्ट्रेन का खात्मा करने में काफी कारगर साबित होगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 08:48 PM (IST)
Corona Vaccination : ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के खात्मे में कारगर है मॉडर्ना वैक्सीन
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खात्मे में वैक्सीन मॉडर्ना सफल साबित होगी

वाशिंगटन, एजेंसी। ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खात्मे में वैक्सीन मॉडर्ना सफल साबित होगी। यूएस बायोटेक्नोलॉजी फर्म मॉडर्ना की तरफ से सोमवार को यह दावा किया गया है। फर्म का कहना है कि लैब में किए गए अध्ययन में सामने आया है कि इसकी कोविड-19 वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के नए स्ट्रेन का खात्मा करने में काफी कारगर साबित होगी।

टाटा भारत में लॉन्च कर सकती है मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन

भारत में टाटा ग्रुप भी कोरोना वैक्सीन के बाजार में उतरने की तैयारी कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में कोविड-19 वैक्सीन के लिए टाटा ग्रुप मॉडर्ना से बातचीत कर रहा है। अगर ये बातचीत सही मुकाम पर पहुंची जाती है तो भारत को कोविड टीके का तीसरा विकल्प भी मिल जाएगा।

मॉडर्ना से एलर्जी का रिस्क ना के बराबर

अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन से होने वाली एलर्जी को खारिज कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि 40 लाख में से सिर्फ 10 ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें वैक्सीन का साइड इफेक्ट देखा गया है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने अपनी रिपोर्ट में बताया, 'शुरुआती मॉनिटरिंग के आधार पर मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन लेने वालों में किसी तरह के साइड इफेक्ट का जोखिम की संभावना काफी कम है।' साथ ही यह भी कहा कि रिएक्शन के कारण मौत जैसा कोई मामला सामने नहीं आया है और न ही इसकी कोई आशंका है।

chat bot
आपका साथी