ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा ने पेश की ब्रेक्जिट पर नए करार की रूपरेखा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा कि जून 2016 में हुए जनमत संग्रह पर कदम आगे बढ़ाने का यह आखिरी मौका है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 01:52 AM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 03:02 AM (IST)
ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा ने पेश की ब्रेक्जिट पर नए करार की रूपरेखा
ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा ने पेश की ब्रेक्जिट पर नए करार की रूपरेखा

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने मंगलवार को एक 'नए' ब्रेक्जिट करार की रूपरेखा पेश की, जिसमें यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर निकलने को लेकर उनके विवादित समझौते के पहलुओं पर सुरक्षा उपाय एवं कानूनी आश्वासन शामिल किए गए हैं। टेरीजा को उम्मीद है कि इस करार को जब अगले महीने संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमंस में पेश किया जाएगा तो उसे हर पार्टी का समर्थन मिलेगा।

विपक्ष की एक प्रमुख मांग पर समझौता करते हुए टेरीजा मे ने वादा किया है कि यदि उनके करार की रूपरेखा को अगले महीने संसद के निचले सदन की मंजूरी मिल जाती है तो उसमें एक दूसरा जनमत संग्रह कराने को लेकर संसदीय मतदान का विकल्प शामिल किया जाएगा।

मंगलवार को लंदन में अपने एक संबोधन में टेरीजा मे ने कहा, 'मैं इस अहम मुद्दे पर पूरे सदन में वाजिब ताकत की भावना को मानती हूं। लिहाजा, सरकार 'विदड्रॉअल एग्रीमेंट बिल' को पेश किए जाने पर उसमें दूसरा जनमत संग्रह कराने या नहीं कराने को लेकर प्रावधान शामिल करेगी।'

उन्होंने कहा, 'यह 'विदड्रॉअल एग्रीमेंट बिल' को पेश किए जाने से पहले होना चाहिए।' हालांकि, प्रधानमंत्री ने एक अन्य जनमत संग्रह कराने पर अपना विरोध एक बार फिर दोहराया।

उन्होंने कहा, 'यदि हाउस ऑफ कॉमंस को जनमत संग्रह के लिए मतदान करना पड़ा तो इसके लिए सरकार को ऐसे जनमत संग्रह के लिए प्रावधान करने होंगे, तो उन सांसदों से कहना चाहती हूं जो करार की पुष्टि के लिए दूसरा जनमत संग्रह चाहते हैं।

आपको करार की जरूरत है और इसलिए 'विदड्रॉअल एग्रीमेंट बिल' चाहिए।' टेरीजा मे ने कहा कि जून 2016 में हुए जनमत संग्रह पर कदम आगे बढ़ाने का यह 'आखिरी मौका' है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी