भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप-2030 को अंतिम रूप देगी जॉनसन की यात्रा

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 25 अप्रैल से भारत यात्रा पर होंगे। वह व्यापार व निवेश और जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न मुद्दों पर भारत-ब्रिटेन संबंधों को फिर सक्रिय करने के लिए रोडमैप-2030 पर सहमति के लिए तैयार हैं।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:27 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:27 AM (IST)
भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप-2030 को अंतिम रूप देगी जॉनसन की यात्रा
भारत-ब्रिटेन संबंधों के रोडमैप-2030 को अंतिम रूप देगी जॉनसन की यात्रा

लंदन, प्रेट्र। लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 25 अप्रैल से भारत यात्रा पर होंगे। वह व्यापार व निवेश और जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न मुद्दों पर भारत-ब्रिटेन संबंधों को फिर सक्रिय करने के लिए 'रोडमैप-2030' पर सहमति के लिए तैयार हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने पुष्टि की थी कि भारत में कोरोना महामारी के संकट के कारण जानसन ने अपने निर्धारित दौरे की अवधि कम करने का फैसला किया है और अब उनके अधिकतर कार्यक्रम 26 अप्रैल को निर्धारित हैं। जानसन का दौरा इससे पहले जनवरी में गणतंत्र दिवस समारोह पर भी टल चुका है।

दिसंबर, 2019 में ब्रिटेन में हुए आम चुनाव और दिसंबर, 2020 में ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूरोप के बाहर उनकी यह पहली प्रमुख द्विपक्षीय यात्रा है। लंदन में भारतीय उच्चायोग की तरफ से कहा गया, 'प्रधानमंत्री जानसन की यात्रा से रक्षा व सुरक्षा, हिंद-प्रशांत और पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र, व्यापार व निवेश, स्वास्थ्य देखभाल, जलवायु परिवर्तन और लोगों से लोगों के बीच संपर्क के स्तर से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के व्यापक परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है।'

उच्चायोग ने कहा, 'भारत और ब्रिटेन भविष्य के संबंधों के लिए रोडमैप-2030 पर सहमति के लिए तैयार हैं। 2030 का नजरिया लोगों के बीच संपर्को को फिर से जीवित करने और गतिशील बनाने के लिए है जिसमें व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी सहयोग पर फिर से ध्यान दिया जाएगा। हिंद महासागर क्षेत्र और हिंद-प्रशांत जैसे क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी