कल से होने वाले हैं ब्रिटेन में बड़े बदलाव, फ्रांस से आने वालों के लिए लगाई गई अनिवार्य शर्त, जानें क्‍या

ब्रिटेन में सोमवार से कोरोना की रोकथाम के लिए लगाए अधिकतर प्रतिबंध हट जाएंगे। सोमवार से लोगों को मास्‍क लगाने से भी छूट मिल जाएगी। वहीं विदेशों से आने वालों को भी कई छूट दी जाएंगी।लेकिन फ्रांस से आने वालों को क्‍वारंटीन होना जरूरी है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 01:36 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 01:36 PM (IST)
कल से होने वाले हैं ब्रिटेन में बड़े बदलाव, फ्रांस से आने वालों के लिए लगाई गई अनिवार्य शर्त, जानें क्‍या
सोमवार से ब्रिटेन में हट जाएंगे कई कोरोना प्रतिबंध

लंदन (एएनआई)। ब्रिटेन में कोरोना महामारी के बीच सोमवार से बड़े बदलाव होने वाले हैं। इन बदलावों के तहत अधिकतर कोविड-19 प्रतिबंधों को हटा लिया जाएगा। सरकार की तरफ से पले ही इसकी जानकारी दी जा चुकी है। सरकार ने कहा है कि वो अब लॉकडाउन से बाहर आ रही है और अंतिम चरण के दौर में लोगों को कई प्रतिबंधों से छुटकारा मिल जाएगा। नए बदलावों के तहत ब्रिटेन अब विदेशों से आने वाले यात्रियों को कई तरह की छूट देने की घोषणा कर चुका है। हालांकि फ्रांस के लिए ब्रिटेन ने नरमी नहीं दिखाई है।

ब्रिटेन ने कहा है कि फ्रांस से आने वालों को अनिवार्य रूप से दस दिन क्‍वारंटीन होना होगा। इसके लिए वो अपने घर को या फिर दूसरे स्‍थान को चुन सकते हैं। ये नियम फ्रांस से आने वाले उन विदेशियों पर भी लागू होगा जिन्‍होंने कोरोना वैक्‍सीन की दोनों खुराक ले रखी हैं। ब्रिटेन के मुताबिक ये फैसला फ्रांस में बढ़ते डेल्‍टा और बीटा वैरिएंट के मामलों की वजह से लिया गया है। बीटा वैरिएंटन पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। हालांकि अन्‍य देशों से आने वाले विदेशी यात्रियों से ये प्रतिबंध भी सोमवार से हट जाएगा। ब्रिटेन ने साफ कर दिया है कि वो अपने यहां पर कोरोना के खतरे को कम करने के मद्देनजर इस तरह के फैसले ले रहा है।

गौरतलब है कि ब्रिटेन अपने यहां पर दो-तिहाई लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की खुराक दे चुका है। सोमवार से ब्रिटेन में लोगों को मास्‍क लगाने से भी मुक्ति मिल जाएगी। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री साजिद जाविद का कहना है कि सोमवार से अधिकतर प्रतिबंधों का अंत हो जाएगा। ब्रिटेन इंटरनेशनल ट्रेवल को सु‍रक्षित बनाने और कोरोना महामारी से देश की सीमाओं के रक्षा के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। ब्रिटेन इसके लिए सब कुछ करेगा।

आपको बता दें कि साजिद खुद भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आने के बाद वो खुद आइसोलेशन में हैं और वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ब्रिटेन द्वारा सोमवार से दी जाने वाली छूट को लेकर वैज्ञानिक सरकार को आगाह कर चुके हैं। इन वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे समय में ये खतरनाक हो सकता है।  

chat bot
आपका साथी