अफगान युद्ध लड़ने वाले पूर्व सैनिकों के आत्महत्या मामले की जांच कर रहा ब्रिटेन

अफगानिस्तान से सेना वापसी पर अवसाद में हैं अफगान युद्ध लड़ चुके सैनिक। ब्रिटेन ने 2001 से अफगानिस्तान छोड़ने तक 457 सैनिकों को अफगान युद्ध में खोया है। यह उसके अफगानिस्तान में तैनात रहे सैनिकों का करीब 13 फीसद है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 06:28 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 06:28 PM (IST)
अफगान युद्ध लड़ने वाले पूर्व सैनिकों के आत्महत्या मामले की जांच कर रहा ब्रिटेन
अफगान युद्ध लड़ने वाले पूर्व सैनिकों के आत्महत्या मामले की जांच कर रहा ब्रिटेन

लंदन, रायटर। ब्रिटेन का रक्षा मंत्रालय अफगान युद्ध लड़ने वाले कुछ सैनिकों के आत्महत्या करने की जांच कर रहा है। अफगानिस्तान से अराजक तरीके से अमेरिका और नाटो सेना की वापसी के बाद इस बात की जानकारी सामने आई है कि अफगान युद्ध लड़ चुके सैनिक गहरे अवसाद में हैं और कुछ ने आत्महत्या कर ली है। इस बात की पुष्टि ब्रिटेन के कनिष्ठ रक्षा मंत्री जेम्स हैप्पी ने भी की थी। बाद में वह इससे मुकर गए।

स्काई न्यूज के अनुसार अफगानिस्तान से दुखद वापसी के बाद अफगान युद्ध लड़ने वाले कुछ पूर्व सैनिकों के आत्महत्या करने की जानकारी मिली है। ऐसे ही एक सैनिक के आत्महत्या करने की हैप्पी ने पुष्टि की थी। उन्होंने कहा था कि मेरी अंतिम अफगानिस्तान यात्रा के दौरान वह सैनिक ड्यूटी पर था। हैप्पी राजनीति में आने से पहले सेना में मेजर थे।

उस सैनिक ने पिछले सप्ताह आत्महत्या कर ली। वह इस बात को लेकर बहुत परेशान था कि बीस वर्षो की सैनिकों की मेहनत पर इस तरह कैसे पानी फेर दिया गया।

सैनिक के अवसाद में आत्महत्या की पुष्टि करने के बाद हैप्पी ने बीबीसी से कहा कि उनकी टिप्पणी गलत थी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऐसा अभी तक ऐसा कुछ भी सामने नहीं आया है। हम आत्महत्या की जानकारी के बाद मामले की जांच कर रहे हैं।

ब्रिटेन ने 2001 से अफगानिस्तान छोड़ने तक 457 सैनिकों को अफगान युद्ध में खोया है। यह उसके अफगानिस्तान में तैनात रहे सैनिकों का करीब 13 फीसद है।

chat bot
आपका साथी