ब्रिटेन में कम नहीं हो रहे कोरोना के मामले, आज से हटाए गए अधिकांश प्रतिबंध; वैज्ञानिकों की चेतावनी

ब्रिटेन में कोरोना की अप्रत्याशित उछाल ने एक बार फिर से दहशत पैदा कर दी है। ब्रिटेन में जनवरी के बाद से पहली बार एक दिन में कोरोना वायरस के 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। सोमवार से ब्रिटेन में हटाए गए अधिकांश प्रतिबंध।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 07:35 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 07:35 AM (IST)
ब्रिटेन में कम नहीं हो रहे कोरोना के मामले, आज से हटाए गए अधिकांश प्रतिबंध; वैज्ञानिकों की चेतावनी
ब्रिटेन में आज से हटाए गए अधिकांश प्रतिबंध।(फोटो: दैनिक जागरण)

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन में कोरोना का संक्रमण अभी थमा नहीं है। यहां पिछले 24 घंटे के दौरान 54 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए। मरीजों में कमी न होने के बावजूद यहां आज यानि 19 जुलाई से अधिकांश प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। वैज्ञानिकों और विपक्षी दलों ने सरकार के इस कदम को घातक बताया है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि इन प्रतिबंधों को हटाने से यहां कोरोना के मामलों में फिर से उछाल आएगा। ब्रिटेन में तेजी से चल रहे टीकाकरण के बाद भी शुक्रवार को 51,870 मरीज मिले थे। यह संख्या जनवरी के मध्य में मिले मरीजों की संख्या से भी ज्यादा थी। अब पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 54674 हो गई है। यानी ब्रिटेन में तीन दिन में 2804 मरीज ज्यादा मिले हैं।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने ट्वीट करके कहा है कि उनको दोनों वैक्सीन लग गई थीं इसलिये संक्रमण होने के बाद उनको हल्के लक्षण हैं।ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि 19 जुलाई सोमवार से लाकडाउन के चौथे और अंतिम चरण में अधिकांश प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे। आइएएनएस के अनुसार ब्रिटेन के 87.8 फीसद वयस्क वैक्सीन की एक डोज और 67.8 फीसद वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। यहां 2 से 16 साल के बच्चों को फ्लू की वैक्सीन देने की योजना है।

हालांकि, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद का कहना है कि ब्रिटेन में दो-तिहाई वयस्कों को कोविड-19 टीके की दोनों खुराक मिल गई हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपने लक्ष्य को लगभग एक सप्ताह में पूरा कर लिया है। यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। आगे आने वाले सभी लोगों को धन्यवाद। टीका वायरस के खिलाफ हमारी ढाल है।

इधर, ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट की वजह से देश में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। 'पब्लिक हैल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने कहा कि संक्रमण के मामले अधिक हैं तथा बढ़ते जा रहे हैं लेकिन उसके अनुरूप कोविड-19 के मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की उतनी जरूरत नहीं पड़ रही है जो इस बात का संकेत है कि कोरोना वायरस के इस बेहद संक्रामक स्वरूप के खिलाफ भी टीके प्रभावी हैं।

chat bot
आपका साथी