ब्रिटेन में कोरोना के कहर के बीच घर से काम हो या ऑफिस से, इस पर सरकार और निजी संगठन आमने-सामने

करण बिलिमोरिया ब्रिटिश उद्योग परिसंघ के अध्यक्ष ने कहा कि नियोक्ताओं को घर या कार्यालय से काम करने के मिश्रण पर अपने निर्णय लेने चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि ऐसा होने के लिए मजबूर करना गलत होगा इसे अपने तरीके से विकसित करना चाहिए।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 10:10 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 10:10 PM (IST)
ब्रिटेन में कोरोना के कहर के बीच घर से काम हो या ऑफिस से, इस पर सरकार और निजी संगठन आमने-सामने
ब्रिटेन ने संकेत दिया है कि कार्यालय और वर्क फ्रॉम होम से जुड़ा नियम बनाया जा सकता है

लंदन, रायटर। कोरोना महामारी ने जीवन को बदल कर रख दिया है। वरिष्ठ वित्तीय सेवा उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि कैसे लोग अपने काम के समय को घर और कार्यालय के बीच विभाजित कर सकते हैं, यह उन पर छोड़ देना चाहिए। लोगों पर कानून नहीं थोपा जाना चाहिए, बल्कि सिस्टम को समय के साथ स्वाभाविक रूप से विकसित होने देना चाहिए।

ब्रिटेन ने संकेत दिया है कि वह लोगों को कार्यालय और घर के बीच अपने समय को विभाजित करने से जुड़ा नियम बना सकता है, जिसमें लचीले ढंग से काम करने की अनुमति देने का कानून होगा। जो पिछले साल मार्च में कोविड-19 की वजह से आए लॉकडाउन के बाद से घर से काम करने वाले लाखों लोगों के अनुभव पर आधारित है।

कई संस्थानों ने पहले ही कहा है कि महामारी से जुड़े प्रतिबंध हटने के बाद वे घर और कार्यालय दोनों जगह काम करने की व्यवस्था की योजना बना रहे हैं। लंदन बीमा बाजार के लॉयड्स के अध्यक्ष ब्रूस कार्नेगी-ब्राउन ने सिटी एंड फाइनेंशियल के सिटी वीक कार्यक्रम में बताया कि यह स्पष्ट रूप से विकसित होने जा रहा है, और यही कारण है कि कानून का होना अनुचित होगा।

एसेट मैनेजर फिडेलिटी इंटरनेशनल के मुख्य कार्यकारी ऐनी रिचर्ड्स ने कहा कि नियोक्ताओं को इस बारे में सोचने के लिए मजबूर किया जा रहा है कि वे लोगों को कार्यालय में क्या करने के लिए कह रहे हैं और घर से क्या किया जा सकता है।

रिचर्ड्स ने आगे कहा कि आखिरकार यह एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बन जाएगा, यदि आप इनमें से कुछ चीजों पर संतुलन प्राप्त कर सकते हैं और लोगों को वयस्कों के रूप में कार्य करने के लिए थोड़ा अधिक लचीलापन दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इस पर "विधायी दृष्टिकोण" शायद सही उत्तर हो, मुझे लगता है कि यह अपना स्वाभाविक संतुलन का विषय है।

करण बिलिमोरिया, ब्रिटिश उद्योग परिसंघ के अध्यक्ष ने कहा कि नियोक्ताओं को घर या कार्यालय से काम करने देने के लिए कर्मियों को छोड़ देना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि मजबूर करना गलत होगा, लोगों को इसे अपने तरीके से विकसित करना चाहिए।

कार्नेगी-ब्राउन ने कहा कि कार्यालय में वापसी के मामले में सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए, ताकि घर से काम करने वाले लोग खुद को बहिष्कृत महसूस न करें।

chat bot
आपका साथी