ब्रिटेन ने भारत को दी यात्रा प्रतिबंधों में राहत, 'लाल' सूची से निकाला, अब नहीं होना पड़ेगा 10 दिनों के लिए होटल में क्वारंटाइन

यूके के परिवहन सचिव ने ट्वीट किया यूएई कतर भारत और बहरीन को लाल सूची से अम्बर सूची में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। सभी परिवर्तन 8 अगस्त को सुबह 4 बजे से प्रभावी होंगे। घर में 10 दिन के लिए क्वारंटाइन होना पड़ेगा।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:40 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:56 AM (IST)
ब्रिटेन ने भारत को दी यात्रा प्रतिबंधों में राहत, 'लाल' सूची से निकाला, अब नहीं होना पड़ेगा 10 दिनों के लिए होटल में क्वारंटाइन
ब्रिटेन ने भारत को दी यात्रा प्रतिबंधों में राहत, अब नहीं होना पड़ेगा 10 दिनों के लिए क्वारंटीन

लंदन, पीटीआइ। भारत से पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके यात्रियों को अब अनिवार्य 10 दिनों के लिए होटल में क्वारंटीन में नहीं रहना होगा। इस कारण है कि अब यूके ने भारत को अपनी 'लाल' सूची से निकाल दिया है। भारत को अब 'अम्बर' सूची में रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए ब्रिटेन के ट्रैफिक लाइट सिस्टम के तहत अम्बर लिस्ट वाले देशों से लौटने का मतलब है घर में 10 दिन के लिए क्वारंटाइन होना।

परिवहन विभाग द्वारा घोषित परिवर्तन, रविवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे से लागू होना है। यूके के परिवहन सचिव ने ट्वीट किया, 'यूएई, कतर, भारत और बहरीन को लाल सूची से अम्बर सूची में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। सभी परिवर्तन 8 अगस्त को सुबह 4 बजे से प्रभावी होंगे।'

उन्होंने आगे कहा कि हालांकि यह सही है कि हम अपने सतर्क दृष्टिकोण को जारी रखेंगे, दुनिया भर में परिवारों, दोस्तों और व्यवसायों से जुड़ने के इच्छुक लोगों के लिए और अधिक गंतव्य खोलने के लिए यह बहुत अच्छी खबर है, सारा श्रेय हमारे घरेलू टीकाकरण कार्यक्रम को जाता है।

यह निर्णय ब्रिटेन में भारतीय प्रवासियों के लिए एक राहत के रूप में आया है, जो भारत और ब्रिटेन के बीच यात्रा मानदंडों को आसान बनाने की मांग कर रहे थे। अम्बर सूची वाले देशों के लिए कानूनी नियमों के तहत, यात्रियों को प्रस्थान से तीन दिन पहले एक COVID परीक्षण देना होगा और इंग्लैंड में आगमन पर दो COVID परीक्षणों के लिए अग्रिम रूप से बुक करना होगा और साथ ही आगमन पर एक यात्री लोकेटर फॉर्म को भरना होगा।

इंग्लैंड पहुंचने पर, यात्रियों को घर पर या उस स्थान पर क्वारंटाइन होना होगा जहां वे 10 दिनों के लिए रुक सके और दूसरे दिन या उससे पहले और आठवें दिन या उसके बाद एक COVID-19 परीक्षण करना होगा।

अंडर -18 और यूके में पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों को होम क्वारंटाइन से छूट दी गई है, साथ ही उन लोगों को भी जिन्हें यूरोपीय संघ और अमेरिका में कोविड के टीके की दो खुराक मिली हैं। बता दें कि चार देशों को लाल सूची में रखा जाएगा। इनमें मेक्सिको, जॉर्जिया, ला रीयूनियन और मैयट हैं।

chat bot
आपका साथी