Coronavirus in india : मुसीबत में साथ आए ब्रिटेन-सिंगापुर-सऊदी अरब, भारत को भेजा ऑक्सीजन टैंकर व वेंटिलेटर

मुसीबत में साथ आए ब्रिटेन और सिंगापुर, भारत को भेजा ऑक्सीजन टैंकर और वेंटिलेटर। फाइल फोटो।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक मित्र और भागीदार के रूप में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलकार खड़े हैं। यह एक कठिन दौर है। इस कठिन वक्‍त में हमारा देश भारत के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।

Ramesh MishraSun, 25 Apr 2021 10:12 PM (IST)

ब्रिटेन, एजेंसी। भारत में कोरोना महामारी के बीच ब्रिटेन मदद के लिए आगे आया है। रविवार को ब्रिटेन ने ऑक्‍सीजन कंसेंट्रेटर सहित 600 से ज्‍यादा उपकरण भारत को भेजे हैं। ब्रिटेन ने कहा है कि भारत में कोरोना मामलों में हो रही अपार वृद्धि को देखते हुए ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर और वेंटिलेर सह‍ित 600 से अधिक चिकित्‍सा उपकरण भेज रहा है। ब्रिटेन ने कहा है कि इन उपकरणों की पहली खेप मंगलवार को नई दिल्‍ली पहुंचने वाली है। इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक मित्र और भागीदार के रूप में भारत के साथ कंधे से कंधा मिलकार खड़े हैं। उन्‍होंने कहा कि यह एक कठिन दौर है। इस कठिन वक्‍त में हमारा देश भारत के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।

ऑक्सीजन टैंकर लाने का ऑपरेशन शुरू

उधर, पूरे देश में ऑक्सीजन के लिए मची हायतौबा के बीच अब सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। भारतीय वायु सेना ने विदेश से ऑक्सीजन टैंकर लाने का ऑपरेशन शुरू कर दिया है। वायु सेना सिंगापुर से चार ऑक्सीजन टैंकर एयर लिफ्ट कर ला रही है। जानकारी के मुताबिक हिंडन एयर बेस से ही रात 2 बजे वायु सेना के सी-17 विमान ने सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी। ये विमान सुबह 7.45 बजे सिंगापुर पहुंचे।  भारतीय वायु सेना के मालवाहक विमान ने सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे से चार खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को लोड करने के बाद, वह सिंगापुर से भारत के लिए रवाना हो गया। कंटेनर पनागर एयरबेस एयरबेस पर उतारे जाएंगे।

सऊदी अरब ने 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भारत को दी

कोरोना के मामलों में वृद्धि के चलते भारत की जरूरतों को देखते हुए सऊदी अरब 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन दे रहा है। अदाणी समूह और लिंदे कंपनी के सहयोग से यह ऑक्सीजन भारत के लिए जहाज से रवाना हो चुकी है। ऑक्सीजन की पहली खेप इस समय दम्मम से मुंद्रा के रास्ते में है। रियाद स्थित भारतीय मिशन ने ट्वीट किया, भारत की जरूरतों को देखते हुए 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन भेजने में अदाणी समूह और मेसर्स लिंदे के बीच सहयोग से भारतीय दूतावास गौरवान्वित है। सऊद अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय को उनकी इस मदद, समर्थन और सहयोग के लिए हमारा हार्दिक धन्यवाद।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.