BREXIT पर ऐतिहासिक मतदान के लिए ब्रिटिश सांसद तैयार, चार दशक में पहली बार वीकेंड पर होगी बैठक

Brexit deal के भाग्य पर ब्रिटिश संसद में आज फैसला होगा। इस दौरान पिछले चार दशक के इतिहास में पहली बार वीकेंड पर ब्रिटिश सांसद बैठक करने जा रहे हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 03:17 PM (IST)
BREXIT पर ऐतिहासिक मतदान के लिए ब्रिटिश सांसद तैयार, चार दशक में पहली बार वीकेंड पर होगी बैठक
BREXIT पर ऐतिहासिक मतदान के लिए ब्रिटिश सांसद तैयार, चार दशक में पहली बार वीकेंड पर होगी बैठक

लंदन, एपी। ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कॉमंस में आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ-साथ उनके द्वारा यूरोपीय संघ (EU) के साथ किए गए ब्रेक्जिट डील के भाग्य का फैसला होगा। इस दौरान पिछले चार दशक के इतिहास में आज पहली बार वीकेंड पर ब्रिटिश सांसद बैठक करने जा रहे हैं। अगर इस डील पर संसद से मुहर लग जाती है तो ब्रिटेन इस महीने के अंत में ईयू से बाहर हो जाएगा और सरकार की भी यही चाह है। हालांकि, अभी भी कुछ सांसद ऐसे हैं, जो सरकार के मंसूबों पर पानी फेर सकते है।   

गुरुवार को यूरोपीय संघ के 27 अन्य देशों के साथ एक डील करने के बाद से जॉनसन लगातार कंजरवेटिव और विपक्षी सांसदों से सहयोग पाने की कोशिश कर रहे हैं। जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी 650 सीटों वाले हाउस ऑफकॉमंस में केवल 288 सीटें रखती है, इसलिए उन्हें बहुमत पाने के लिए अन्य पार्टियों और स्वतंत्र सांसदों के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

जॉनसन को उम्मीद

जॉनसन उम्मीद कर रहे हैं कि उन्हें सफलता मिलेगी। इससे पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं थेरेसा मे तीन बार असफल रहीं।  उन्होंने शनिवार को द सन अखबार में कहा कि ब्रेक्जिट डील के होने से हमारे इतिहास का एक दुखद अध्याय  समाप्त हो जाएगा।

1982 के बाद पहली बार होगा ऐसा

सांसद 1982 के फॉकलैंड युद्ध के बाद संसद में पहली बार शनिवार को इकट्ठा हुए। मतदान किस पक्ष में होगा इसे लेकर अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। जॉनसन का कहना है कि  उनका द्वारा की गई डील इस जटिल प्रक्रिया से बाहर निकलने का सबसे बेहतर तरीका है।

सबसे बड़ा अड़चन 

ब्रेक्जिट डील के लिए सबसे बड़ा अड़चन आयरलैंड है। डील होने के बाद आयरलैंड दो हिस्सों में होगा। एक हिस्से पर ब्रिटेन और एक पर ईयू का अधिकार होगा। इसका मतलब है कि बॉर्डर पर समान की जांच होगी और इसके लिए दोनों में से कोई भी पक्ष तैयार नहीं है।   

यह भी पढ़ें: नए ब्रेक्जिट समझौते पर ब्रिटेन की संसद में फैसला आज, पीएम जॉनसन के भाग्य का भी होगा फैसला

 

chat bot
आपका साथी