AstraZeneca vaccine : ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से ब्लड क्लाटिंग, सात की मौत, 30 लोगों में क्लांटिंग के मामले पाए गए

एस्ट्राजेनेना की वैक्सीन देने के बाद ब्लड क्लाटिंग यानी खून का थक्का जमने के कुछ मामले दूसरे देशों में भी आए हैं इसके चलते इस वैक्सीन को लेकर कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं। कनाडा ने और जर्मनी ने वैक्सीन लगाने पर रोक लगा दी है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 10:49 PM (IST)
AstraZeneca vaccine : ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से ब्लड क्लाटिंग, सात की मौत, 30 लोगों में क्लांटिंग के मामले पाए गए
ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से ब्लड क्लाटिंग, सात की मौत। फाइल फोटो।

लंदन, एजेंसियां। AstraZeneca vaccine in UK : ब्रिटेन के दवा नियामक ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका की कोरोना रोधी वैक्सीन देने के बाद 30 लोगों में ब्लड क्लांटिंग के मामले पाए गए हैं और इसके चलते सात लोगों की मौत हो गई है। मेडिसिन एंड हेल्थकेयर रेग्यूलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) की चीफ एक्जीक्यूटिव जून रेने ने कहा कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से होने वाले फायदों की तुलना में ब्लड क्लाटिंग का खतरा बहुत मामूली है। इसलिए लोगों को यह वैक्सीन लेनी बंद नहीं करनी चाहिए।

कनाडा और जर्मनी ने वैक्सीन लगाने पर रोक लगाई

एजेंसी ने कहा कि ये मामले 24 मार्च तक के हैं, जिस दौरान इस वैक्सीन की 1.81 करोड़ डोज लोगों को दी गई थी। फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन से जुड़ा इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। एस्ट्राजेनेना की वैक्सीन देने के बाद ब्लड क्लाटिंग यानी खून का थक्का जमने के कुछ मामले दूसरे देशों में भी आए हैं, इसके चलते इस वैक्सीन को लेकर कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं। कनाडा ने 55 साल से कम उम्र के और जर्मनी ने 60 साल से कम आयु वालों को यह वैक्सीन लगाने पर रोक लगा दी है।

वैक्सीन सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सुरक्षित

हालांकि, ब्रिटेन ने कहा है कि यह वैक्सीन सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सुरक्षित है। यूरोपीय संघ की दवा नियामक एजेंसी ने भी इसे सुरक्षित बताया है, हालांकि उसके कुछ सदस्य देशों में इस पर रोक लगाए जाने के बाद वह इस पर और सलाह लेने की तैयारी में है। टीकाकरण का दिखा लाभब्रिटेन में अब तक तीन करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, इनमें से 1.8 करोड़ वैक्सीन एस्ट्राजेनेका की है। वैक्सीन लगाने से हालात में सुधार नजर आने लगा है। संक्रमितों के साथ ही दैनिक मौतों की संख्या भी कम हुई है। पिछले एक हफ्ते के दौरान एक लाख लोगों पर संक्रमण के औसत 55 मामले मिले हैं, जबकि पहले यह संख्या बहुत अधिक थी।

chat bot
आपका साथी