बाइडन ने कहा- नेताओं की एक नई पीढ़ी के साथ जुड़ने के लिए किया पहली विदेश यात्रा का उपयोग

बाइडन ने कहा हमारे सबसे गहरे मूल्यों को साझा करने वाले देशों के साथ दुनिया का नेतृत्व करने में अमेरिका ने वापसी कर ली है। मुझे लगता है कि हमने अपने सबसे करीबी दोस्तों के बीच अमेरिकी विश्वसनीयता को फिर से स्थापित करने में प्रगति की है।

Bhupendra SinghMon, 14 Jun 2021 12:29 AM (IST)
अमेरिका की विश्वसनीयता को फिर स्थापित कर रहे हैं : बाइडन

न्यूक्वे, एजेंसियां। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को कहा कि अमेरिका ने विश्व मंच पर अपनी उपस्थिति बहाल कर ली है, क्योंकि उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा का उपयोग दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली देशों के नेताओं की एक नई पीढ़ी के साथ जुड़ने के लिए किया है। बाइडन ने साथ ही कहा कि उन्होंने अपनी इस यात्रा का इस्तेमाल कोरोना वायरस महामारी और चीन के व्यापार एवं श्रम प्रथाओं के समाधान के लिए सहयोगियों को अधिक निकटता से एकजुट करने के लिए भी किया है।

अमेरिका की विश्वसनीयता को फिर स्थापित कर रहे हैं : बाइडन

बाइडन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारे सबसे गहरे मूल्यों को साझा करने वाले देशों के साथ दुनिया का नेतृत्व करने में अमेरिका ने वापसी कर ली है। मुझे लगता है कि हमने अपने सबसे करीबी दोस्तों के बीच अमेरिकी विश्वसनीयता को फिर से स्थापित करने में प्रगति की है।

बाइडन तीन देशों की आठ दिवसीय यात्रा पर

बाइडन तीन देशों की आठ दिवसीय यात्रा पर हैं। ब्रिटेन के बाद उनका ब्रसेल्स जाने का कार्यक्रम है, जहां वे नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

पुतिन को निरंकुश शासक बताया, कहा- रूस जितना लग रहा शायद उससे भी ज्यादा कमजोर है

बाइडन की विदेश यात्रा का समापन जेनेवा में होगा, जहां वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करेंगे। हालांकि, बैठक से पहले ही पुतिन को निरंकुश शासक बताते हुए बाइडन ने कहा कि रूस जितना लग रहा है, शायद उससे भी ज्यादा कमजोर हो गया है।

बाइडन ने कहा- अमेरिका अब वैश्विक मुद्दों के साथ जुड़ गया

बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम लिए बगैर उन पर भी चुटकी ली। कहा कि विदेशी नेताओं में इस बात को लेकर स्वाभाविक उत्साह है कि अमेरिका अब वैश्विक मुद्दों के साथ जुड़ गया है। उनका इशारा जलवायु परिवर्तन और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर ट्रंप की नीतियों से अलग रुख अपनाने की ओर था।

बाइडन अपनी पत्नी जिल बाइडन के साथ संडे सर्विस के लिए पहुंचे, देखकर लोग हैरान रह गए

ब्रिटेन के तटीय में चर्च जाने वाले रविवार को उस वक्त हैरान रह गए जब राष्ट्रपति बाइडन अपनी पत्नी जिल बाइडन के साथ संडे सर्विस के लिए पहुंचे। एनी फिट्जपैट्रिक ने कहा कि हैरान रह जाना इस मौके के लिए बिल्कुल सही शब्द है।

बाइडन ने पत्नी समेत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से शाही आवास में की मुलाकात

ब्रिटेन यात्रा के आखिरी चरण में राष्ट्रपति बाइडन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से उनके शाही आवास विंडसर कैसल में मुलाकात की। इस अवसर पर उनके साथ उनकी पत्नी जिल बाइडन भी मौजूद थीं। विंडसर कैसल में बाइडन का औपचारिक रूप से स्वागत किया गया और अमेरिका की राष्ट्रधुन भी बजाई गई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.