कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम के CEO अदार पूनावाला को मिली धमकियां, लेकिन कहा- जल्द लौटूंगा भारत

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम के CEO अदार पूनावाला। (फोटो: दैनिक जागरण)

देश में कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि पूरा दबाव मेरे कंधों पर है मैं अकेले सबकुछ नहीं कर सकता। कई राज्यों को उनकी मांग के मुताबिक सीरम नहीं दे पा रही है वैक्सीन।

Shashank PandeySun, 02 May 2021 10:44 AM (IST)

लंदन, एजेंसियां। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को वैक्सीन आपूर्ति को लेकर धमकियां मिल रही हैं। धमकी भरे फोन से वह काफी व्यथित हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर पैसेवालों और ताकतवर लोगों के धमकी भरे फोन आ रहे हैं। यह बात उन्होंने 'दि टाइम्स' को दिए एक साक्षात्कार में कही। साक्षात्कार शुक्रवार को प्रकाशित हुआ है। 

पूनावाला ने कहा कि कई राज्यों के मुख्यमंत्री, उद्योग घरानों के प्रमुख और कई ब़़डे लोगों के फोन आ रहे हैं। वे सब तुरंत वैक्सीन चाहते हैं। सबको पहले वैक्सीन चाहिए। वे यह समझते ही नहीं कि उनको दूसरों से पहले क्यों मिले। पूरा दबाव मेरे कंधों पर है। मैं अकेले सबकुछ नहीं कर सकता। मेरे ऊपर कितना दबाव है, मैं बता नहीं सकता। यह बेहद कष्टप्रद है। उम्मीद और आक्रामकता का स्तर असहनीय है। यह व्यथित करनेवाला है। धमकी भरे फोन और भारी दबाव के साथ-साथ हताशा की स्थिति से बचने के लिए ही वह अपनी पत्नी, बच्चे के साथ रहने लंदन आ गए हैं। भारतीय नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगने के आठ दिन पहले ही वह ब्रिटेन पहुंच गए थे।

कुछ दिनों में भारत लौटेंगे पूनावाला

वैक्सीन आपूर्ति को लेकर धमकी भरे फोन के बावजूद सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला अगले कुछ दिनों में भारत लौटेंगे। इसको लेकर उन्होंने एक ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा- यू.के. में हमारे सभी भागीदारों और हितधारकों के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। इस बीच यह बताते हुए कि पुणे में COVISHIELD का उत्पादन पूरे जोरों पर है। मैं कुछ दिनों में अपनी वापसी पर परिचालन की समीक्षा करने के लिए उत्सुक हूं।'

आप अंदाज नहीं लगा सकते कि बदले में वे क्या करेंगे

अदार पूनावाला ने बताया कि मैं लंदन में तय समय से अधिक रक रहा हूं। मैं उस स्थिति में वापस नहीं जाना चाहता। आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि बदले में वे क्या करेंगे। मुझे नहीं लगता कि भगवान को भी अंदाजा होगा कि हालात इतने खराब होने वाले हैं। मुनाफाखोरी के आरोप पर उन्होंने उसे पूरी तरह से गलत बताया और कहा कि कोविशील्ड अभी भी दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन है। हमने कुछ भी गलत या मुनाफाखोरी नहीं की। मैं प्रतीक्षा करूंगा कि इतिहास हमारे साथ न्याय करे।

भारत के बाहर भी कोविशील्ड बनाने की योजना 

दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं कर पा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी देश के बाहर भी वैक्सीन बनाने की योजना बना रही है। पूनावाला ने बताया कि वैक्सीन की मांग ज्यादा है। हम उसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए हम भारत के बाहर भी वैक्सीन उत्पादन की योजना पर काम कर रहे हैं। इस संबंध में हम अगले कुछ दिनों में घोषषणा कर सकते हैं। उन्होंने संकेत दिए कि वह ब्रिटेन में उत्पादन शुरू कर सकते हैं।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.