वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन सम्मेलन में भारत ने किया वैक्सीन अलायंस 'गावी' में मदद देने का वादा

ब्रिटेन ने वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन सम्मेलन-2020 का आयोजन किया ताकि वैश्विक वैक्सीन आपूर्ति और टीकाकरण में मदद के लिए 7.4 अरब डॉलर जुटाए जा सकें।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:36 PM (IST)
वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन सम्मेलन में भारत ने किया वैक्सीन अलायंस  'गावी' में मदद देने का वादा
वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन सम्मेलन में भारत ने किया वैक्सीन अलायंस 'गावी' में मदद देने का वादा

लंदन, एएनआइ। ब्रिटेन ने गुरुवार को वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन सम्मेलन-2020 का आयोजन किया ताकि वैश्विक वैक्सीन आपूर्ति और टीकाकरण में मदद के लिए 7.4 अरब डॉलर जुटाए जा सकें। इसमें 50 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों, कारोबारियों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, सिविल सोसायटी, सरकारी मंत्रियों, राष्ट्राध्यक्षों और नेताओं ने हिस्सा लिया। भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन अलायंस 'गावी' (जीएवीआइ) को मदद देने का वादा किया ताकि अगले पांच साल में 80 लाख जिंदगियों को बचाया जा सके।

'गावी' के नियमित टीकाकरण से संक्रामक रोगों का प्रसार रोकने में मदद मिलती है

'गावी' के नियमित टीकाकरण प्रयासों से संक्रामक रोगों का प्रसार रोकने और अन्य महामारियों का उभार रोकने में मदद मिलती है। अगर कोरोना वायरस की सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन विकसित होती है तो दुनियाभर में उसकी आपूर्ति में 'गावी' की भी भूमिका होगी। पूरी दुनिया में वैक्सीन पहुंचने से सामूहिक स्तर पर लोगों के स्वास्थ्य में सुधार सुनिश्चित हो सकेगा।

पीएम जॉनसन ने जीवनरक्षक गठबंधन को मजबूत बनाने का किया आह्वान

सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साथ जुड़कर इस जीवनरक्षक गठबंधन को मजबूत बनाने और वैश्विक स्वास्थ्य सहयोग के नए दौर की शुरुआत करने का आह्वान किया।

भारत में ब्रिटेन के प्रभारी उच्चायुक्त ने कहा- पीएम मोदी का संदेश सुनकर खुश हूं

भारत में ब्रिटेन के प्रभारी उच्चायुक्त जैन थाम्पसन ने कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सशक्त समर्थन और वैश्विक एकजुटता के महत्व के बारे में उनका संदेश सुनकर खुश हैं। उन्होंने कहा कि कम कीमत पर वैक्सीन बनाने की भारत की क्षमता और अनुसंधान में विशेषज्ञता इसमें बेहद अहम भूमिका अदा करेगी।

वर्चुअल वैश्विक वैक्सीन सम्मेलन को संयुक्त राष्ट्र महासचिव  गुतेरस ने भी किया संबोधित

सम्मेलन को वीडियो संदेश के जरिये संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भी संबोधित किया। सम्मेलन की खास बात यह रही है कि इसमें 7.4 अरब डॉलर जुटाने के लक्ष्य रखा गया था, लेकिन विभिन्न प्रतिभागियों की ओर से 8.8 अरब डॉलर देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई।

chat bot
आपका साथी