रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन बोले- नवलनी की रिहाई के लिए होने वाले विरोध प्रदर्शन अवैध और खतरनाक

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने कहा है कि नवलनी की रिहाई को लेकर शनिवार को हुए विरोध-प्रदर्शन अवैध थे। अपने राजनीतिक हितों को पूरा करने के लिए किसी को भी गैरकानूनी कदम उठाए जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 08:26 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:44 AM (IST)
रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन बोले- नवलनी की रिहाई के लिए होने वाले विरोध प्रदर्शन अवैध और खतरनाक
व्लादीमिर पुतिन ने कहा है कि नवलनी की रिहाई को लेकर शनिवार को हुए विरोध-प्रदर्शन अवैध थे।

मास्को, रायटर। रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने कहा है कि क्रेमलिन आलोचक एलेक्सी नवलनी की रिहाई को लेकर शनिवार को हुए विरोध-प्रदर्शन अवैध और खतरनाक थे। छात्रों द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में पुतिन ने कहा कि अपने राजनीतिक हितों को पूरा करने के लिए किसी को भी गैरकानूनी कदम उठाए जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। पुतिन ने सोमवार को कहा कि भव्य काले सागर महल ने नवालनी पर आरोप लगाया है कि मैंने नहीं।

तीन हजार से अधिक गिरफ्तार

बता दें कि अत्यधिक ठंड और पुलिस की चेतावनी के बावजूद गत शनिवार को नवलनी की रिहाई को लेकर रूस के कई शहरों में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए थे। इस दौरान पुलिस ने तीन हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था। उधर, नवलनी के साथ बंद उनके एक सहयोगी ने कहा है कि 31 जनवरी से एक बार फिर क्रेमलिन आलोचक की रिहाई को लेकर विरोध-प्रदर्शनों का दौर शुरू होगा।

नवलनी ने लगाए थे गंभीर आरोप

उधर, पुतिन ने नवलनी के उन आरोपों पर सफाई दी, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि रूस राष्ट्रपति ने काला सागर के तट पर 100 अरब रुपये की लागत से एक महल तैयार कराया है। पुतिन ने कहा कि इस महल का ना तो उनसे और ना ही उनके परिवार से कोई संपर्क है। बता दें कि नवलनी पिछले सप्ताह एक वीडियो जारी करके यह आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि यहां पोल डांस और कैसिनो जैसी सुविधाएं हैं। इस वीडियो को यूट्यूब 8.6 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है।

मैंने नहीं लगाए आरोप

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि एक भव्य काले सागर महल ने क्रेमलिन के आलोचक अलेक्सी नवालनी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने खुद के या उनके परिवार के नहीं होने का आरोप लगाया है। नवलनी की टीम ने पिछले सप्ताह एक वीडियो जारी किया था जिसमें महल के बारे में उनके आरोपों को समाहित किया गया था तब से इसे 86 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

नवलनी समर्थकों को फौरन रिहा करे रूस : अमेरिका

रूस में गिरफ्तार विपक्षी नेता एलेक्सेई नवलनी के समर्थकों व पत्रकारों पर बल प्रयोग की अमेरिका ने कड़ी निंदा की है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि शनिवार के प्रदर्शन में गिरफ्तार किए गए लोगों को पुतिन सरकार बिना शर्त तत्काल रिहा करे। प्रदर्शन करना हर नागरिक का अधिकार है। 

chat bot
आपका साथी