COVID-19 Vaccination : मॉस्को के शॉपिंग सेंटरों व थियेटरों में भी वैक्सीनेशन

2019 के अंत में चीन के वुहान से कोरोना वायरस का संक्रमण शुरू हुआ था और 2020 के शुरुआती कुछ महीनों में ही यह महामारी कोविड-19 बन गई जिसके खात्मे के लिए 2021 में कई देशों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 03:50 PM (IST)
COVID-19  Vaccination : मॉस्को के शॉपिंग सेंटरों व थियेटरों में भी  वैक्सीनेशन
मॉस्को के शॉपिंग सेंटरों व थियेटरों में भीी वैक्सीनेशन

 मॉस्को, एएनआइ। कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करने के लिए व्यापक पैमाने पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। रूस की राजधानी मास्को में कोरोना वायरस वैक्सीन केवल अस्पताल में ही नहीं बल्कि यहां के बड़े शॉपिंग सेंटरों व थियेटरों में भी लगाए जाने का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा और भी लोकप्रिय प्वाइंट पर मोबाइल मेडिकल टीम इस प्रक्रिया को अंजाम देंगे।

TV BRICS के अनुसार, सिटी पॉलिक्लिनिक के डॉक्टरों की पहली टीम ने मुख्य डिपार्टमेंट स्टोर में काम करना शुरू कर दिया। यहां आनेवाले कस्टमर के लिए यह सुविधाजनक होगा कि वे स्टोर में वैक्सीन भी लगवा सकते हैं। वॉलंटियर नैलया अलीबेकोवा (Nailaya Alibekova) ने बताया कि वो खुद को वायरस से सुरक्षित करने के क्रम में वैक्सीन की खुराक लेना चाहती हैं ताकि अब दूसरी बार उन्हें कोविड-19 का संक्रमण न लगे। उन्होंने बताया, 'हमें अपनी सुरक्षा करने की जरूरत है। मुझे एक बार संक्रमण हो चुका है और दूसरी बार बीमार नहीं होना चाहती इसलिए मैंने वैक्सीन लगवा ली।' यहां कई दिनों से वैक्सीनेशन जारी है। रूस के मुख्य डिपार्टमेंट की तीसरी मंजिल पर यह वैक्सीनेशन सेंटर चल रहा है। 

TV BRICS के अनुसार स्पूतनिक वैक्सीन के 6.5 मिलियन खुराक विकसित किए जा चुके हैं और मार्च अंत तक इसके और 33 मिलियन खुराक विकसित हो जाएंगे। वैज्ञानकों के अनुसार, महामारी पर काबू पाने के लिए 60 फीसद से अधिक जनता को वैक्सीन लगाना आवश्यक है।   डॉक्टरों का कहना है कि देश के लोग तो वैक्सीन के लिए आते ही हैं विदेशी नागरिक भी आ रहे हैं। जो भी वैक्सीन के लिए आते हैं उन्हें पहले कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, बुधवार तक पूरी दुनिया में Covid-19 के मामलों का आंकड़ा 10 करोड़ के पार चला गया। पूरी दुनिया में कोविड-19 का संक्रमण सबसे अधिक अमेरिका में है। इसके बाद भारत और तीसरे नंबर पर ब्राजील का नाम है। 20 लाख से अधिक संक्रमण के मामलों में रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, इटली, तुर्की, जर्मनी और कोलंबिया के नाम हैं। 

chat bot
आपका साथी