US Election 2020 : पुतिन ने बिडेन के बयानों को बताया रूस विरोधी, ट्रंप को लेकर कही ये बात

पुतिन के इन बयानों के कई मायने हैं मतलब ट्रंप की तारीफ करना और साथ ही जीत की संभावना को देखते हुए बिडेन कैंप से नजदीकियां बढ़ाना। उन्होंने कहा कि बिडेन अपने पूरे अभियान के दौरान रूस के आलोचक रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 02:20 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 02:20 PM (IST)
US Election 2020 : पुतिन ने बिडेन के बयानों को बताया रूस विरोधी, ट्रंप को लेकर कही ये बात
बिडेन की हथियार नियंत्रण पर टिप्पणियों को सराहा

मास्को, एपी। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन के बयानों को रूस विरोधी बताते हुए उनकी आलोचना की है। तो वहीं बिडेन को हथियार नियंत्रण को लेकर की गई टिप्पणियों के लिए सराहा है। उन्होंने आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर अपने बयानों में मास्को और वॉशिंगटन के बीच संबंध सुधारने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विफलता पर भी खेद जताया है। उन्होंने कहा कि रूस पर नियंत्रण करने और उसका विकास रोकने पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दलों के बीच सहमति है।

रूस के सरकारी टेलीविजन पर उन्होंने ये बातें कही हैं। उनके इन बयानों के कई मायने हैं मतलब ट्रंप की तारीफ करना और साथ ही जीत की संभावना को देखते हुए बिडेन कैंप से नजदीकियां बढ़ाना। उन्होंने पिछले हफ्ते हुई पहली प्रेसिडिंशियल डिबेट का जिक्र करते हुए कहा कि बिडेन ने ट्रंप को पुतिन का वफादार कहा था, जो एक तरह से रूस की तारीफ है यह वास्तव में हमारी प्रतिष्ठा को बढ़ाता है। क्योंकि इस तरह से वो हमारे अभूतपूर्व प्रभाव और ताकत के बारे में बात करते हैं।

पुतिन ने कहा कि बिडेन अपने पूरे अभियान के दौरान रूस के आलोचक रहे हैं, अपने उप राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान भी रूस को लेकर उनका यही रुख था। पुतिन ने बिडेन के रूस विरोधी बयानों को लेकर कहा कि यह ऐसा कुछ है, जिसकी दुर्भाग्य से हमें आदत पड़ चुकी है। हालांकि इस दौरान उन्होंने नई स्टार्ट हथियार नियंत्रण संधि को आगे बढ़ाने की बिडेन की घोषणा की सराहना भी की है, जो फरवरी में समाप्त होने जा रही है।

हथियार पर नियंत्रण को विस्तार देने के बारे में अमेरिका और रूस के बीच हुई वार्ता में कोई प्रगति नहीं देखी गई है। रूसी राजनयिकों का कहना है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा समझौते में विस्तार करने की संभावना बहुत ही कम है। पुतिन ने कहा था कि भविष्य में हमारे बीच संभावित सहयोग में यह एक बहुत ही गंभीर कारक है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि रूस भविष्य में किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।

chat bot
आपका साथी