तालिबान ने कहा, अफगानिस्तान में सैन्य रूप से सत्ता हथियाना नहीं चाहते : रूसी मीडिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी। बाइडन ने अप्रैल के महीने में कहा था कि 11 सितंबर तक अमेरिकी सेना की वापसी अफगानिस्तान से पूरी हो जाएगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 05:21 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 05:21 AM (IST)
तालिबान ने कहा, अफगानिस्तान में सैन्य रूप से सत्ता हथियाना नहीं चाहते : रूसी मीडिया
अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी जारी

मॉस्को, रायटर्स। तालिबान के राजनीतिक कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि समूह ने अफगानिस्तान में सैन्य रूप से सत्ता पर कब्जा करने की कोशिश कभी नहीं की है। रूस की समाचार एजेंसी टीएएसएस ने यह जानकारी दी है। बता दें कि अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी शुरू हो चुकी है। अमेरिका ने 20 साल बाद अपनी सेना को यहां से वापस बुलाया है। वहीं, ब्रिटिश सेना की वापसी भी जारी है और काफी हद तक सैनिक वापस आ चुके हैं।

ब्रिटिश सैनिकों की वापसी पूरी : बोरिस जानसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा है कि उनके ज्यादातर सैनिक अफगानिस्तान से वापस लौट गए हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता बनी रहेगी। ब्रिटेन के चीफ आफ द डिफेंस स्टाफ निक कार्टर ने आगाह किया है कि सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान में गृहयुद्ध हो सकता है।

31 अगस्त तक पूरी तरह से वापस आ जाएगी अमेरिकी सेना

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी 31 अगस्त तक पूरी हो जाएगी। बाइडन ने अप्रैल के महीने में कहा था कि 11 सितंबर तक अमेरिकी सेना की वापसी अफगानिस्तान से पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम इस दिशा में सही जा रहे हैं। अफगानिस्तान में हमारा सैन्य मिशन 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगा, वहां से हमारे सैनिकों की वापसी सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी