Covid-19 Vaccination: ‘स्पुतनिक V’ वैक्सीन को लेकर रूस का बड़ा दावा, कहा- डेल्टा कोरोना वायरस पर 90 प्रतिशत है प्रभावी

रूस ने दावा किया है कि डेल्टा कोरोना वेरिएंट के खिलाफ उसके वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई स्पुतनिक V वैक्सीन 90 प्रतिशत प्रभावी है। मास्को ने हाल ही में अपनी वैक्सीन दूसरे देशों की सहायता के लिए देना शुरू किया है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 11:05 PM (IST)
Covid-19 Vaccination: ‘स्पुतनिक V’ वैक्सीन को लेकर रूस का बड़ा दावा, कहा- डेल्टा कोरोना वायरस पर 90 प्रतिशत है प्रभावी
डेल्टा कोरोना वेरिएंट के खिलाफ उसके वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई स्पुतनिक V वैक्सीन 90 प्रतिशत प्रभावी है।

मास्को,रॉयटर्स: रूस ने दावा किया है कि डेल्टा कोरोना वेरिएंट के खिलाफ उसके वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई स्पुतनिक V वैक्सीन 90 प्रतिशत प्रभावी है। मास्को ने हाल ही में अपनी वैक्सीन दूसरे देशों की सहायता के लिए देना शुरू किया है। जिस वक्त रूस ने कोरोना की वैक्सीन मार्केट में उतारी थी, तब उन्होंने दावा किया था कि ये वैक्सीन कोरोना के मूल स्ट्रेन पर 92 प्रतिशत तक प्रभावी है।

न्यूज एजेंसी आरआईए की रिपोर्ट के अनुसार, मास्को के गामालेया संस्थान के उप निदेशक डेनिस लोगुनोव, जिन्होंने स्पुतनिक V विकसित है, उनका कहना है कि डेल्टा वेरिएंट पर वैक्सीन का प्रभाव आंकड़े की गणना के साथ डिजिटल मेडिकल और वैक्सीन रिकॉर्ड के आधार पर की गई है। रूसी अधिकारियों ने संक्रामक डेल्टा संस्करण को कोविड -19 के मामलों में हालिया उछाल के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उनका मानना है कि कोरोना के सभी नए मामलों का लगभग 90प्रतिशत हिस्सा नए स्ट्रेन का ही है।

गमलेया इंस्टीट्यूट के निदेशक अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग के अनुसार, दुनिया भर के देशों ने डेल्टा कोरोनावायरस अभी शुरुआती स्टेज पर है। अगर इसे लेकर कोई सख्त कदम नहीं उठाए गए, तो स्थिति बिगड़ सकती है। वहीं एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि डेल्टा कोरोनावायरस के कारण जर्मनी में कोविड-19 के मामले दोगुनी रफ्तार से बढ़े हैं। जिसके चलते आशंका है की आने वाले दिनों में नया स्ट्रेन सभी संस्करणों पर हावी हो जाएगा।

रूस की आबादी करीब 14.4 करोड़ है, जिसमें से अबतक कोरोना के करीब 55 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। देश ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए चार घरेलू वैक्सीनों को मंजूरी दी हुई है।

chat bot
आपका साथी